scriptआमिर अली को एक वर्ष के लिए छोड़नी पड़ी थी पढाई, अब अमरीकी कंपनी ने दिया 70 लाख का पैकेज | American company give a package of 70 million rupees of Aamir Ali | Patrika News

आमिर अली को एक वर्ष के लिए छोड़नी पड़ी थी पढाई, अब अमरीकी कंपनी ने दिया 70 लाख का पैकेज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2018 10:06:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

जेईई मेन परीक्षा पास कर एनएसआइटी में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला लेने के बाद आर्थिक हालत कमजोर होने के कारण पढ़ाई छोड़ने वाले आमिर को एक अमरीकी कंपनी ने अपने यहां 70 लाख रुपए सालाना पैकेज दिया है।

आमिर अली को एक वर्ष के लिए छोड़नी पड़ी थी पढाई, अब अमरीकी कंपनी ने दिया 70 लाख का पैकेज

आमिर अली को एक वर्ष के लिए छोड़नी पड़ी थी पढाई, अब अमरीकी कंपनी ने दिया 70 लाख का पैकेज

नई दिल्ली। एक प्रचलित कहावत है ‘खुद को करना इतना बुलंद की खुदा आकर खुद पूछे बोल तेरी क्या रजा है’। संभवतः यह कहावत ऐसे लोगों के लिए कभी कहा गया होगा जो अपनी मेहनत और लग्न से अपने किस्मत को लिखते हैं। आज उत्तर प्रेदश के मेरठ के रहने वाले मोहम्मद आमिर अली ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। दरअसल जेईई मेन परीक्षा पास कर एनएसआइटी में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला लेने के बाद आर्थिक हालत कमजोर होने के कारण पढ़ाई छोड़ने वाले आमिर को एक अमरीकी कंपनी ने अपने यहां 70 लाख रुपए सालाना पैकेज दिया है।

80 लाख रूपए सलाना देने के लिए ऐसे सवाल पूछती है ये कंपनियां, जानकर उड़ जाएंगे होश

आमिर ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया

आपको बता दें कि वर्ष 2014 में आमिर ने बारवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और बॉयोलॉजी पढ़कर 70.8 फीसद अंक लाए थे लेकिन एक वर्ष बाद ही आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई छोड़नी पड़ी। हालांकि फिर अगले वर्ष 2015 में जामिया विश्वविद्यालय में बीटेक एवं इंजीनियरिंग डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा दी। जामिया से 2015 से 2018 तक उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। आमिर ने जामिया के सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (सीआइई) के तहत इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट पर काम किया।आमिर के मेहनत और लग्न को देखते हुए अमरीकी कंपनी फ्रिजन मोटर व‌र्क्स ने उन्हें बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम इंजीनियर का पद दिया है।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का आधिकारिक वेबसाइट हैक, हैकर्स ने लिखा- हैपी बर्थडे पूजा

ईद से पहले परिवार को मिला तोहफा

बता दें कि बुधवार को ईद है और आमिर ने इससे एक दिन पहले अपने परिवार वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि आमिर के पिता शमशाद अली जामिया में इलेक्ट्रीशियन हैं। उन्होंने कर्जा लेकर 40 से 50 हजार रुपये तक की एक मारुति 800 कार खरीदकर आमिर को दी। आमिर ने अपनी मेहनत से इसे इलेक्ट्रिक चार्जिंग कार में तब्दील कर दिया। आमिर के इस कारनामे को बीते वर्ष 29 अक्टूबर को जामिया के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में प्रदर्शित भी किया गया था। इसके बाद इसकी जानकारी जामिया के वेबसाइट में दी गई। आमिर के इस कारनामे पर देश-दुनिया की नजर पड़ी और फिर एक वर्ष वाद ही अब अमरीकी कंपनी ने उन्हें 70 लाख रुपए का पैकेज देकर उनके हूनर को सम्मान दिया है। बता दें कि जामिया के पॉलिटेक्निक के प्रोफेसर वकार आलम और सीआइई के सहायक निदेशक डॉ. प्रभाष मिश्र के नेतृत्व में आमिर ने प्रोजेक्ट पूरा किया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो