Anirudh Tiwari IAS: कौन हैं अनिरुद्ध तिवारी, जो बने पंजाब के नए चीफ सेक्रेटरी, Vini mahajan की जगह लेंगे

Anirudh Tiwari IAS. अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) पंजाब के नए चीफ सेक्रेटरी (new chief secretary) होंगे। वे मौजूदा चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन (vini mahajan) की जगह लेंगे। बताया जाता है कि अनिरुद्ध तिवारी बेहद सौम्य स्वाभाव और तेज तर्रार अफसर के तौर पर जाने जाते हैं। फिलहाल अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) इस समय एडिश्नल चीफ सेक्रेटरी विकास लगे हुए हैं।

By: Nitin Singh

Published: 23 Sep 2021, 12:22 PM IST

नई दिल्ली। Anirudh Tiwari IAS. पंजाब विधानसभ चुनाव 2022 (punjab assembly elections 2022) की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लेकर पंजाब कांग्रेस भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। राज्य में मुख्यमंत्री बदलने के बाद पार्टी में कई बदलाव किए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) पंजाब के नए चीफ सेक्रेटरी (new chief secretary) होंगे। पंजाब सरकार की ओर से इस संबंध में किसी भी वक्त आदेश जारी किया जा सकता है।

चरणजीत सिंह चन्नी ने लिया फैसला

बता दें कि पंजाब के नए चीफ सेक्रेटरी अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) 1990 बैच के आईएएस अफसर है। वे मौजूदा चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन (vini mahajan) की जगह लेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (punjab cm charanjit singh channi) ने इस बारे में फैसला ले लिया है। बताया जाता है कि अनिरुद्ध तिवारी बेहद सौम्य स्वाभाव और तेज तर्रार अफसर के तौर पर जाने जाते हैं। फिलहाल अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) इस समय एडिश्नल चीफ सेक्रेटरी विकास लगे हुए हैं।

अनिरुद्ध तिवारी के सफर पर एक नजर

अगर अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) की अब तक से सफर पर एक नजर डालें तो उनका जन्म 2 अप्रैल 1967 को पंजाब में हुआ था। 1990 बैच के प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) को पंजाब कैडर मिला। प्रशासनिक अकादमी की ट्रेनिंग के बाद अनिरुद्ध तिवारी की पहली पोस्टिंग संगरुर में एसडीओ के पद पर हुई। फिर उनकी तैनाती फिरोजपुर में प्रशासन और भू-राजस्व विभाग में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर के पद पर हुई। 1998 से 2001 तक वो संगरुर में डिप्टी कमिश्नर अंडर सेक्रेटरी और डिप्टी कमिश्नर डिप्टी सेक्रेटरी रहे। इस दौरान जिले में प्रशासनिक सुधार और लैंड रिफॉर्म के लिए काफी कुछ किया। जिससे उनके कार्य की जमकर तारीफ हुई। वो पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में मेंबर डिप्टी सेक्रेटरी रहे। अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) की प्रतिनियुक्ति 2001 के नवंबर में केंद्र में कर दी गयी।

यह भी पढ़ें: होर्डिंग्स के बाद अब बसों से भी हटाई जाएगी कैप्टन की तस्वीर

केंद्र सरकार में बतौर प्रशासनिक अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी कई अहम पदों पर रहे। उन्होंने फाइनेंस और कंपनी अफेयर्स मंत्रालय में डिप्टी सेक्रेटरी और वर्ष 2004 से 06 तक फाइनेंस और इकोनॉमिक्स अफेयर मिनिस्ट्री में डायरेक्टर के पद पर काम किया। वर्ष 2006 से 2009 के बीच वो इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट में भारत के लिए कोऑर्डिनेटर रहे। इस दरम्यान उन्होंने भारत सरकार के लिए IFAD के सहयोग से रणनीतियों को देश के विकास कार्य के प्रबंधन, समर्थन से सुनिश्चित किया जिससे गरीबी में कमी लाने और मूल्य-संवर्धन में मदद मिली। 2010 में अनिरुद्ध को पंजाब में वित्त विभाग का ज्वाइंट सेक्रेटरी बनाया गया। समय बीतने के साथ अनिरुद्ध तिवारी का प्रशासनिक सफर बढ़ता गया।

vini mahajan

वो पंजाब में कई अहम पदों पर रहे। वो पंजाब ब्यूरो ऑफ इनवेस्टमेंट प्रमोशन में सीईओ रहे। इसके अलावा वो पंजाब में प्रिंसिपल सेक्रेटरी इंडस्ट्री एंड कॉमर्स, प्रिंसिपल सेक्रेटरी फाइनेंस और नवीकरण ऊर्जा भी रहे। आईएएस अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) पंजाब सरकार के मुख्य सचिव और वित्त कमिश्नर विकास और एडिशनल चीफ सेक्रेटरी एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर और फूड प्रोसेसिंग हैं।

रवनीत कौर के नाम पर हो रही थी चर्चा

गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain amrinder singh) ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी (charanjit singh channi) ने पंजाब में नए मुख्यमंत्री के रूप में कमान संभाल ली है। इसके बाद से मौजूदा चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन (vini mahajan) को बदले जाने की चर्चाएं चल रही थीं। जानकारी के मुताबिक नए चीफ सेक्रेटरी के तौर पर रवनीत कौर के नाम पर चर्चा हो रही थी। वहीं अब अनिरुद्ध तिवारी को नया चीफ सेक्रेटरी नियुक्त कर दिया गया है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक आदेश नहीं दिया गया है, लेकिन अनिरूद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari IAS) को इस पद पर लगा दिया गया है।

Show More
Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned