script

Bihar Weather Forecast Today: बिहार में आज और कल छाए रहेंगे बादल, 15 सिंतबर के बाद भारी बारिश की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2021 11:17:50 am

Submitted by:

Nitin Singh

Bihar Weather Forecast Today. बिहार के (bihar weather) ज्यादातर इलाकों में आज और कल बादल छाए रहेंगे। इससे गर्मी और उमस परेशान लोगों को राहत मिलेगी। वहीं 15 सिंतबर के बाद प्रदेश में अच्छी बारिश (rain in bihar) हो सकती है।

Bihar Weather Forecast Today.

Bihar Weather Forecast Today.

नई दिल्ली। Bihar Weather Forecast Today. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के कमजोर पड़ने के साथ ही एक बार फिर से राज्य (Bihar Weather) के लोगों को गर्मी और उमस परेशान कर रही है। हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से प्रदेश में नमी युक्त हवा आ रही है। इससे लोगों को उमस से काफी राहत मिली, लेकिन भारी बारिश (rain in bihar) की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि स्थानीय कारणों के चलते बिहार के ज्यादातर इलाकों में आज और कल बादल छाए रहेंगे। वहीं कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश भी हो सकती है।
15 सिंतबर के बाद हो सकती है बारिश

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 15 सितंबर के बाद प्रदेश में मानसून (monsoon in bihar) फिर सक्रिय हो सकता है, जिससे प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है। बता दें कि आमतौर पर बिहार में 30 सितंबर तक मानसून की बारिश होती है। वहीं इस बार जून महीने में राज्‍य में औसत से काफी अधिक बारिश (rain in bihar) हुई थी। जुलाई में थोड़ी कम, लेकिन अगस्‍त में भी ठीकठाक बारिश रिकार्ड की गई।
उमस से मिलेगी राहत

जानकारी के मुताबिक बीते दिन राजधानी पटना समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा का जोर रहा। बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त हवा आने से वातावरण काफी नम रहा। शाम को तेज आंधी के साथ हल्की बारिश ने वातावरण को काफी ठंडा कर दिया। पिछले कई दिनों से उमस के कारण लोग काफी परेशान थे। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज और कल बादल छाए रहेंगे, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

मुजफ्फरपुर और दरभंगा सहित बिहार के कई इलाकों में 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

गौरतलब है कि बिहार में अभी भी कई इलाके बाढ़ (flood in bihar) से जूझ रहे हैं। दरअसल, बीते कई दिनों से राज्य में हो रही बारिश और नेपाल से बहकर आने वाली नदियों के बढ़े जलस्तर के चलते राज्य की ज्यादातर नदियां (rivers in bihar) खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इससे कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। बताया गया कि राज्य में करीब 20 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रशासन द्वारा इन्हें हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो