राष्ट्रपति चुनाव की रायशुमारी के लिए बीजेपी ने गठित की कमेटी 

राष्ट्रपति चुनाव की रायशुमारी के लिए बीजेपी ने गठित की कमेटी 
bjp forms committee for presidential election

Prashant Kumar Jha | Updated: 12 Jun 2017, 04:40:00 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष उम्मीदवारों की रायशुमारी करने में जुट गया है। बीजेपी ने तीन सदस्यी कमेटी गठित की।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष उम्मीदवारों की रायशुमारी करने में जुट गया है। कांग्रेस नेतृत्व विपक्षी दल सोनिया गांधी की अगुवाई में लगतार बैठकें कर रहे हैं। वहीं बीजेपी प्रत्याशियों के चयन के लिए समिति गठित की है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम चयन में मदद करेगी।
 
कमेटी में बीजेपी के तीन मंत्री
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर मदद करने के लिए जो कमेटी गठित की है, उसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू शामिल हैं।


अमित शाह का अरुणाचल दौरा रद्द
सूत्रों के मुताबिक अमित शाह ने राष्ट्रपति के उम्मीदवारों की चर्चा के लिए अरुणांचल प्रदेश का दौरा टाल दिया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में शाह की मौजूदगी जरूरी है क्योंकि बीजेपी अब किसी भी वक्त राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम तय करने की प्रक्रिया शुरू करने वाली है। 

विपक्ष ने 10 सदस्यीय उपसमूह का गठन किया
इधर विपक्षी दल भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में राष्ट्रपति चुनाव के लिए माथापच्ची कर रहे हैं।हालांकि दोनों पक्षों की तरफ से किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है।सोनिया गांधी ने चुनाव पर चर्चा के मद्देनजर इस महीने की शुरुआत में विपक्षी पार्टियों के दस सदस्यीय उपसमूह का गठन किया था। गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुखर्जी का कार्यकाल पांच वर्षीय कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होगा। 

17 जुलाई को चुनाव
राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 17 जुलाई को होना है। जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है। मतगणना 20 जुलाई को होगी। ऐसे में एनडीए अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम जल्द फाइनल करना चाहता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned