script20 राज्यों के 56 ठिकानों पर सीबीआइ का छापा | CBI raids 56 locations in 20 states | Patrika News

20 राज्यों के 56 ठिकानों पर सीबीआइ का छापा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2022 01:04:20 am

Submitted by:

ANUJ SHARMA

ऑपरेशन मेघचक्र : बच्चों के अश्लील वीडियो बेचने वालों पर कार्रवाई

20 राज्यों के 56 ठिकानों पर सीबीआइ का छापा

20 राज्यों के 56 ठिकानों पर सीबीआइ का छापा

नई दिल्ली. सीबीआइ ने बच्चों के अश्लील फोटो और वीडियो की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा। ऑपरेशन मेघचक्र के तहत की गई यह छापेमारी इंटरपोल सिंगापुर से मिले इनपुट और पिछले साल के ऑपरेशन कार्बन के दौरान प्राप्त जानकारी के आधार पर की गई। इस ऑपरेशन में सीबीआइ के 200 अधिकारियों ने क्लाउड स्टोरेज सुविधाओं पर टारगेट किया था। इसका उपयोग पेडलर्स द्वारा नाबालिगों के साथ अवैध यौन गतिविधियों के ऑडियो और वीडियो प्रसारित करने के लिए किया जाता है।
अप्रैल में इंटरपोल में शामिल हुई थी सीबीआइसीबीआइ अप्रैल में इंटरपोल के अंतरराष्ट्रीय बाल यौन शोषण रोधी डेटाबेस का हिस्सा बनी थी। इससे अत्याधुनिक एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से आरोपियों की पहचान जल्द हो सकेगी। इस समूह में 67 देशों की एजेंसियों हैं, जो डेटाबेस से जुड़ी हैं। यह सॉफ्टवेयर जांच अधिकारियों के बीच जानकारी साझा करने में मदद करता है।
27 लाख से अधिक तस्वीरें और वीडियो वाला डेटाबेस है इंटरपोल के पास।

7 पीडि़तों की एक दिन में पहचान करने में मदद करता है डेटाबेस।

27,000 से अधिक पीडि़तों की पहचान कर चुकी है डेटाबेस की मदद से।
12,000 से अधिक आरोपियों की भी पहचान की जा चुकी है।

ऑपरेशन कार्बन के तहत 51 इंटरनेट समूहों का पर्दाफाश

सीबीआई ने पिछले वर्ष बाल शोषण में शामिल लोगों और सीएसएएम (बच्चों से शोषण से जुड़ा कंटेंट) के वितरकों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश किया था, जो पेटीएम से प्राप्त भुगतान के साथ 60 वीडियो के लिए सिर्फ 10 रुपये में इंटरनेट मीडिया पर अवैध सामग्री बेच रहे थे। ऑपरेशन कार्बन कोड नाम से एजेंसी ने 51 इंटरनेट मीडिया ग्रुप का पर्दाफाश किया था, जिसमें 5700 आरोपी शामिल थे। इनके पास पांच लाख इंटरनेट मीडिया संदेश और 10 लाख संदिग्ध वीडियो संदेश मिले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो