scriptदुश्मन को पराजित करना है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें | chanakya neeti lessons to deal with enemies | Patrika News

दुश्मन को पराजित करना है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2021 12:42:27 pm

Submitted by:

Sandhya Jha

Chanakya Neeti – आचार्य चाणक्य की सिखाई बातें व्यक्ति को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है। चाणक्य नीति कहती है कि शत्रु को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए।
 
 

दुश्मन को पराजित करना है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें

दुश्मन को पराजित करना है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें

Chanakya Neeti – इतिहास के महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने मौर्य साम्राज्य की स्थापना में मदद की और उसके दो सम्राटों को मुख्य सलाहकार के रूप में सेवा दी। कहा जाता है कि उनकी बुद्धि पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। वह कोई योद्धा नहीं थे, लेकिन उन्होंने युद्ध लड़ने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल किया। भारत में राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र के अग्रदूत चाणक्य निश्चित रूप से जानते थे कि दुश्मन से कैसे निपटना है और एक कदम आगे रहना है।
चाणक्य नीति शत्रुओं से कैसे स्वयं को सुरक्षित रखा जाए इस बारे में भी बताती है। चाणक्य को विभिन्न विषयों का ज्ञान था। अर्थशास्त्र के साथ साथ चाणक्य सैन्य शास्त्र, कूटनीति और राजनीति शास्त्र के भी महान विद्वान थे। चाणक्य का मानना था कि व्यक्ति को हमेशा सतर्क और सावधान रहना चाहिए। चाणक्य के अनुसार दो तरह के शत्रु होते हैं। पहले वो जिन्हें हम देख सकते हैं या पहचानते हैं और दूसरे शत्रु वे होते हैं जो छिप कर रहते हैं और समय आने पर वार करते हैं। शत्रु को पराजित करने के लिए चाणक्य ने कुछ ज़रूरी बातें बताई है :

योजना- चाणक्य नीति के अनुसार एक व्यक्ति को अपनी योजनाओं को लेकर हर व्यक्ति से चर्चा नहीं करनी चाहिए। व्यक्ति जब किसी गंभीर और महत्वपूर्ण काम या ज़िम्मेदारी को हाथ में लेता है तो उसे विश्वासपात्र लोगों के साथ ही अपनी योजनाओं को साझा करना चाहिए। क्योंकि शत्रु के हाथ में अगर आपकी योजना की जानकारी लग जाये तो वो उसमे अड़चने डाल सकता है।

क्रोध- चाणक्य नीति कहती है की व्यक्ति को जितना हो सके अवगुणों से दूर रहना चाहिए। शत्रु आपको हारने करने के लिए आपकी सबसे कमजोर कड़ी और बुरी आदत पर प्रहार करता है। क्रोध भी एक ऐसी ही बुरी आदत हैं। गुस्से में व्यक्ति सही और गलत का भेद नहीं कर पाता है। इसलिए अपने गुस्से को काबू कर इस अवगुण से दूर ही रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो