गिलगित-बाल्टिस्तान पर बोला चीन, भारत और पाक के बीच इतिहास से जुड़ा मुद्दा

Highlights

  • चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन का बयान।
  • कहा,कश्मीर मुद्दे पर चीन की स्थिति स्थिर रही है।

 

By: Mohit Saxena

Published: 04 Nov 2020, 11:20 PM IST

बीजिंग। चीन ने बुधवार को कहा कि उसने पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने वाले फैसले को देख लिया है।

गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाक के फैसले और इस पर भारत की प्रतिक्रिया के बारे में पूछने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन का कहना है कि हमने इससे जुड़ी खबरें देखी हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर चीन की स्थिति स्थिर रही है।

US Presidential Election: आखिर किसके पाले में गिरे मुस्लिम मतदाओं के वोट, सर्वे ने दिए संकेत

यह भारत और पाकिस्तान के बीच इतिहास से संबंधि मुद्दा है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों तथा द्विपक्षीय समझौतों के अनुरूप इसका शांतिपूर्ण तरीके से हल होना चाहिए।

गौरतलब है कि पाक के पीएम इमरान खान ने बीते रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को अस्थायी प्रांत का दर्जा दे दिया है। इसके बाद भारत ने भी इस पर विरोध दर्ज कराया था।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत भारतीय क्षेत्र में किसी तरह के बदलाव की पाकिस्तान की कोशिश को मजबूती से विरोध करता है। उसे पूरी तरह से खारिज करता है। उन्होंने पाक से ऐसे क्षेत्र में तत्काल खाली करने को कहा।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned