script

चेल्सी में है दम लेकिन लिवरपूल इस समय अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 12:23:48 am

Submitted by:

Mridula Sharma

चेल्सी के पूर्व खिलाड़ी टैरी फोरेन ने कहा कि फाइनल में दबाव दोनों टीमों पर रहेगा लेकिन वर्तमान फॉर्म लिवरपूल को दावेदार बनाती है। 14 मई को एफए कप का फाइनल लिवरपूल और चेल्सी के बीच लंदन के वेम्बले स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच को लेकर चेल्सी के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर इंग्लैंड के टैरी फोरेन से खास बातचीत…

चेल्सी में है दम लेकिन लिवरपूल इस समय अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में

चेल्सी में है दम लेकिन लिवरपूल इस समय अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में

प्र. चेल्सी और लिवरपूल में से फाइनल में किसका पलड़ा भारी रहेगा?
उ. लिवरपूल एफए कप के अलावा चैंपियंस लीग के फाइनल में भी पहुंच चुकी है। ये दोनों बहुत बड़े टूर्नामेंट हैं और इनका फाइनल खेलना आसान नहीं है। इस लिहाज से दबाव लिवरपूल पर रहेगा लेकिन वह इससे निपटना जानती है। वहीं, चेल्सी 2021 की उपविजेता रही है तो कुछ दबाव उसपर भी होगा।
प्र. लुकाकु जैसे खिलाड़ी इस बड़े मैच में किस तरह से प्रभाव डाल सकते हैं?
उ. चेल्सी के लिए लुकाकु काफी महत्वपूर्ण है और वह साथी खिलाडिय़ों को बहुत आत्मविश्वास देते हैं। मैदान में उनकी उपस्थिति काफी मायने रखती है। उनके अलावा, मार्केस अलांसो और मेसन माउंस जैसे खिलाड़ी टीम को मजबूती देते हैं। पिछले साल टीम भले ही फाइनल में चूक गई थी लेकिन लुकाकु अब चेल्सी को खिताब दिलाना चाहेंगे। चेल्सी के लिए यह मैच इसलिए भी अहम है क्योंकि वह इस सीजन बहुत कम अंतर से चैंपियंस लीग के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। वह इसकी भरपाई करना चाहेंगे।
प्र. दोनों टीमें किस रणनीति से एक-दूसरे को चौंका सकती हैं?
उ. दोनों टीमों के महत्वपूर्ण खिलाड़ी इस मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं, यह बहुत अहम होगा। टीम का मैनेजर कब और किस समय खिलाडिय़ों में बदलाव करता है और वह खिलाड़ी मैनेजर की बताई रणनीति पर किस तरह से खरा उतरता है, यह फुटबॉल में बहुत अहम भूमिका निभाता है।
प्र. लिवरपूल जिस तरह से शानदार फॉर्म में है, क्या वह 2006 के बाद यह खिताब फिर जीत सकती है?
उ. लिवरपूल के लिए यह सीजन सपने सरीखा रहा है। उसके पास दुनिया का सबसे बेहतरीन कोच जुर्गेन क्लोप है, जिसने टीम की सोच को बदला है। सच कहूं तो इस समय लिवरपूल की टीम कुछ भी और कोई भी खिताब जीत सकती है।
प्र. चेल्सी ने इस सीजन अन्य क्लबों के मुकाबले सर्वाधिक मैच खेले हैं, इससे उनके प्रदर्शन पर असर तो नहीं पड़ेगा?
उ. यह सही है कि चेल्सी ने इस सीजन करीब 63 मैच खेले हैं लेकिन वर्तमान दौरे में खिलाडिय़ों को इस तरह की चुनौतियों के लिए तैयार किया जाता है। आज कोङ्क्षचग में खिलाडिय़ों को मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा, समय-समय पर उन्हें आराम भी दिया जाता है। वहीं, जब आप इस तरह का बड़ा मैच खेलते हैं तो फिर आप थकान के बारे में नहीं सोचते।
प्र. इस मैच से आपको क्या उम्मीदें हैं?
उ. दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबले देखने को मिलेगा। मुझे लगता है कि कोई भी टीम जीते लेकिन मैच एकतरफा नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो