scriptDelhi: दिल्ली के हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक, चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश | CM Arvind Kejriwal held meeting to provide water to every house in Del | Patrika News

Delhi: दिल्ली के हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक, चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2023 10:37:14 pm

Submitted by:

Rahul Manav

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राजधानी में हर घर को साफ और भरपूर पानी उपलब्ध कराने को लेकर अपने कैंप कार्यालय पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में जल मंत्री सौरभ भारद्वाज, वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, मुख्य सचिव नरेश कुमार, दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के सीईओ और संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Delhi: दिल्ली के हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक, चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राजधानी में हर घर को साफ और भरपूर पानी उपलब्ध कराने को लेकर की समीक्षा बैठक।

दिल्ली सरकार के अनुसार इस बैठक में सीएम ने दिल्ली में पानी की उपलब्धता बढ़ाने, उपलब्ध पानी का संपूर्ण इस्तेमाल करने पर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए इन पर जोर दिया। साथ ही, सीएम ने इस दिशा में चल रहे दिल्ली जल बोर्ड के कामों को निर्धारित समय से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएम ने कहा कि दिल्ली के पास मौजूद पानी के संपूर्ण इस्तेमाल और उसकी बर्बादी रोकने के लिए समयबद्ध काम किया जाए। सभी ट्यूबवेल चालू हों, नए ट्यूबवेल का निर्माण तेजी से किया जाए और खराब ट्यूबवेल 24 घंटे के अंदर ठीक किए जाएं। पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम जल्द पूरा किया जाए। दिल्ली सरकार के अनुसार बैठक में सीएम ने हरियाणा से आने वाले पानी में उपलब्ध अमोनिया को ट्रीट करने के लिए अधिकारियों से एक सप्ताह में प्लान भी मांगा। साथ ही, सीएम ने मुख्य सचिव को जमीन संबंधित समस्या के निपटारे के लिए डीडीए के साथ सामंजस्य स्थापित करने का निर्देश दिया।
Delhi: दिल्ली के हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक, चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश
पानी की बर्बादी रोकने के लिए समयबद्ध काम किया जाए : सीएम

इस दौरान सीएम ने कहा कि दिल्ली के पास मौजूद पानी के संपूर्ण इस्तेमाल और उसकी बर्बादी रोकने के लिए समयबद्ध काम किया जाए। सभी ट्यूबवेल चालू हो, नए ट्यूबवेल का निर्माण तेजी से किया जाए और खराब ट्यूबवेल 24 घंटे के अंदर ठीक किए जाएं। पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए नए एसटीपी का काम जल्द पूरा किया जाए। सीएम केजरीवाल ने हरियाणा से आने वाले पानी में उपलब्ध अमोनिया को ट्रीट करने का एक सप्ताह में प्लान मांगा है। साथ ही, मुख्य सचिव को जमीन संबंधित समस्या के निपटारे के लिए डीडीए के साथ सामंजस्य स्थापित करने का निर्देश दिया है।
पेयजल की उपलब्धता को बढ़ाने पर जोर

समीक्षा बैठक में सीएम ने दिल्ली में पेयजल की उपलब्धता बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जमीन मिलने के छह महीने के अंदर ट्यूबवेल लगा दिए जाएं। जितने भी टूयूबवेल लग गए हैं, वहां अंडरग्राउंड रिजरवॉयर (यूजीआर) पर वाटर फ्लो मीटर लगाने का काम जल्द पूरा किया जाए ताकि पानी की बर्बादी को रोका जा सके। फ्लो मीटर सभी टैपिंग पर लगाया जाए जिससे कि जितना पानी निकले, वो पता चल सके। साथ ही, आरओ और फ्लो मीटर लगने से कौन सा ट्यूबवेल चल रहा है और कौन सा बंद है, यह भी पता चल सकेगा। सीएम ने निर्देश दिया कि सभी ट्यूबवेल चालू हालत में होने चाहिए और उससे जितना पानी मिल रहा है, वो सारा पानी आपूर्ति की जाए। ट्यूबवेल से निकलने वाला पानी यूजीआर तक लेकर जा रहे हैं और फिर उस पानी को दूसरे यूजीआर तक लेकर जाया जा रहा है, तो दूसरे यूजीआर तक पूरा पानी पहुंचना चाहिए, पानी की बर्बादी कम से कम हो। इस बीच पानी की बर्बादी को पूरी तरह से रोका जाए।
ट्यूबवेल पर रखी जाए नजर

समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि हर ट्यूबवेल पर नजर रखी जाए कि वो चल रहा है या खराब है। अगर कोई ट्यूबवेल खराब होता है, तो उसे 24 घंटे के अंदर हर हाल में ठीक किया जाए। किसी एजेंसी को ट्यूबवेल के मेंटेनेंस का काम 5 साल के लिए दिया जाए ताकि अगर ट्यूबवेल का मोटर खराब होता है, तो वो तत्काल प्रभाव से 24 घंटे के अंदर ठीक करे। सीएम ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि एक भी ट्यूबवेल बंद नहीं होने चाहिए। इसके लिए इंजीनियर की जिम्मेदारी तय की जाए। अगर कोई खराब ट्यूबवेल चार दिनों तक ठीक नहीं होता है तो संबंधित इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
पानी की कमी से ज्यादा सप्लाई चेन में गड़बड़ी से बर्बाद होता है पानी : सीएम

वहीं, सीएम ने कहा कि दिल्ली में पानी की कमी से ज्यादा सप्लाई चेन में गड़बड़ी से पानी बर्बाद होता है। हमें सप्लाई चेन को ठीक करने की जरूरत है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने एसटीपी के लिए जमीन मिलने में आ रही दिक्कतों पर भी चर्चा की और इसका यथाशीघ्र समाधान करने का निर्देश दिया। जमीन मिलने में सबसे अधिक डीडीए से दिक्कत आ रही है। मुख्यमंत्री ने इस मसले का निपटारा करने की जिम्मेदारी मुख्य सचिव को दी है और जमीन संबंध समस्या का यथाशीघ्र निस्तारण करने के लिए कहा है। साथ ही अन्य विभागों के साथ सामंजस्य स्थापित कर जमीन संबंधी समस्या का निस्तारण करने की जिम्मेदारी जल मंत्री सौरभ भारद्वाज को दी गई। साथ ही, सभी संबंधित मंत्रियों को एसटीपी के लिए जमीन उपलब्ध कराने को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।
दिल्ली की झीलों पर की चर्चा

सीएम ने राजधानी की झीलों पर चर्चा के दौरान कहा कि हम लेक में पानी ले जाकर डालते हैं जिससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज होता है। झील बनने के कितने दिनों बाद तक उसमें पानी डालेंगे और कितना पानी निकालेंगे, इस पर एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) बनाई जाए। ताकि यह साफ हो सके कि लेक में कितना पानी डालने पर कितना पानी निकाला जा सकता है। सीएम ने लेक की तारतम्यता पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर लेक से पानी निकालने पर तारतम्यता नहीं है। इसे सब जगह एक जैसा होना चाहिए। लेक से जितना पानी निकल रहा है, उसे आरओ प्लांट में ले जाकर साफ किया जाए और फिर सप्लाई की जाए।
Delhi: दिल्ली के हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक, चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश
सीएम ने चंद्रावल प्लांट को दिसंबर तक पूरा करने के दिए निर्देश

राजधानी में हर घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके मद्देनजर सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली के विधानसभा मेट्रो स्टेशन के पास स्थित चंद्रावल में 105 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) के नए बन रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) यूनिट का दौरा कर उसकी प्रगति की समीक्षा की। सीएम ने इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही एजेंसी से 24 घंटे के अंदर एक विस्तृत प्लान सौंपने के सख्त निर्देश दिए। इस दौरान सीएम ने कहा कि चंद्रावल प्लांट के निर्माण कार्य की समीक्षा की और इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके शुरू होने से दिल्ली के 22 लाख लोगों को उनके घर में साफ पानी मिलने लगेगा। हमारा लक्ष्य दिल्ली के हर घर तक साफ पानी पहुंचाना है। इस दिशा में दिल्ली सरकार दिन-रात काम कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो