तीन दिनों के दौरे पर दक्षिण कोरिया जाएंगे सीएम केजरीवाल, अहम मुद्दों पर करेंगे समझौते

तीन दिनों के दौरे पर दक्षिण कोरिया जाएंगे सीएम केजरीवाल, अहम मुद्दों पर करेंगे समझौते

Anil Kumar | Publish: Sep, 04 2018 09:07:09 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

केजरीवाल दिल्ली और सियोल के बीच ट्विन सिटी समझौते के लिए 12 सितंबर को दक्षिण कोरिया के सियोल का दौरा करेंगे।

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 12 सितंबर से दक्षिण कोरिया के सियोल का तीन दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वह विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि केजरीवाल दिल्ली और सियोल के बीच ट्विन सिटी समझौते के लिए दक्षिण कोरिया के सियोल का दौरा करेंगे। यह दौरा सियोल के मेयर के आमंत्रण के बाद हो रहा है। प्रदूषण नियंत्रण, पीने के पानी, सार्वजनकि परिवहन, शिक्षा और शहरी विकास के समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। बता दें कि बीते वर्ष दिल्ली सरकार ने ई-गवर्नेंस, परिवहन, जलवायु परिवर्तन और स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए सियोल मेट्रोपॉलिटिन सरकार के साथ एक ट्विन सिटी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

दिल्ली: सीएम केजरीवाल के एक बयान से गुस्से में आ गए थे जैन मुनि, कहा था 'ओछी राजनीति से बाज आएं'

इससे पहले मनीष सिसोदिया मॉस्को जाने की मिली थी इजाजत

इससे पहले बीते माह 28 अगस्त को मनीष सिसोदिया भी राजधानी दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था को और भी ज्यादा सशक्त बनाने के लिए मॉस्को में एक सेमिनार में भाग लेने के लिए जाने वाले थे। मॉस्को में विश्व शिक्षा सम्मेलन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मॉस्को जाने वाले थे लेकिन मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा था कि केंद्र सरकार उन्हें इजाजत नहीं दे रही है। हालांकि बाद में केंद्र सरकार ने एक बयान में कहा था कि मनीष सिसोदिया को मॉस्को जाने की पूरी इजाजत है। सिसोदिया ने अपने बयान में कहा था कि मुझे विश्व शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए मॉस्को जाना है लेकिन मोदी सरकार इजाजत नहीं दे रही है। मेरा आवेदन बीते 10 दिनों से सरकार के पास पेंडिंग पड़ा हुआ है। हालांकि 28 अगस्त को सरकार की ओर से कहा गया है कि मनीष सिसोदिया को इजाजत है और वे विश्व शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए मॉस्को जा सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned