scriptCongress can field Muslim-tribal leader from Rajasthan | Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस | Patrika News

Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के नामांकन दाखिल होने के साथ ही इसको लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस राजस्थान की चार में से तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके लिए उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot) और प्रभारी महासचिव अजय माकन (Ajay Maken) तीनों सीटों पर स्थानीय नेताओं को मौका देने के पक्ष में है। वहीं तीन में से एक मुस्लिम और एक आदिवासी नेता को चुनाव में उतारने पर भी सैद्धांतिक सहमति बनती दिख रही है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को करना है।

नई दिल्ली

Published: May 24, 2022 08:15:38 pm

Congress कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राजस्थान (Rajasyhan) की 3 में से 2 सीटों पर स्पष्ट जीत दिख रही है। जबकि निर्दलीय व अन्य की सहायता से तीसरी सीट भी जीतने के लिए पार्टी आश्वस्त दिख रही है। यही वजह है कि पार्टी ने अब तीनों सीटों पर उम्मीदवार तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए पार्टी कुछ मापदंड तय कर सकती है। किसी भी विधायक को राज्यसभा नहीं भेजने को लेकर चर्चा चल रही है। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष की स्वीकृति के बाद ही इस पर अंतिम निर्णय होगा।
congress
congress
बाहरी नेताओं को मिले अन्य राज्यों से मौका
मुख्यमंत्री गहलोत और प्रभारी माकन चाहते हैं कि इस बार तीनों सीटों पर स्थानीय नेताओं को मौका दिया जाए। ऐसा करने से 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को फायदा मिल सकता है। वर्तमान में दूसरे प्रदेश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा सदस्य है। जबकि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों से बाहरी नेता राज्यसभा नहीं भेजे गए हैं।
मुस्लिम और आदिवासी को मिल सकता है मौका
सूत्रों ने बताया कि पार्टी अपने परंपरागत वोट को संभालने के लिए मुस्लिम और आदिवासी नेता को राज्यसभा भेज सकती है। इसके लिए पार्टी में कई नेताओं के नाम पर विचार चल रहा है।
माकन से मुलाकात का दौर
राजस्थान के पूर्व मंत्री एमामुद्दीन अहमद उर्फ दुर्रू मियां, अश्क अली टांक, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, ताराचंद भगौरा, राष्ट्रीय सचिव जुबेर खान ने प्रभारी महासचिव से राज्यसभा चुनाव को लेकर मुलाकात की। वहीं पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा, रामेश्वर डूडी, संजय गुर्जर का नाम भी राज्यसभा उम्मीदवारी के लिए चल रहा है।
बाहरी को देना पड़ा तो आजाद का पलड़ा भारी

सूत्रों ने बताया कि पार्टी इस बार गुलाम नबी आजाद (Gulam Nabi Azad) को राज्यसभा भेजने की इच्छुक है। ऐसे में पार्टी आलाकमान राजस्थान से एक बाहरी नेता को राज्यसभा भेजने का निर्णय करता है, तब आजाद का पलड़ा भारी दिख रहा है। इसके अलावा अविनाश पांडे, रणदीप सिंह सुरजेवाला का नाम भी चर्चा में है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.