scriptCongress got hurt by giving free hand to Hooda in Haryana | Rajya Sabha election result: हरियाणा में हुड्डा को फ्री हेंड देना कांग्रेस को पड़ा भारी | Patrika News

Rajya Sabha election result: हरियाणा में हुड्डा को फ्री हेंड देना कांग्रेस को पड़ा भारी

शादाब अहमद
Rajya Sabha election Inside Story : हरियाणा में कांग्रेस की अंदरूनी कलह और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा पर भरोसा कर फ्री हेंड देना राज्यसभा चुनाव में पार्टी को भारी पड़ गया। आखिर में असंतुष्ट नेता कुलदीप सिंह बिश्नोई के क्रॉस वोट करने से पार्टी महासचिव व राजस्थान प्रभारी अजय माकन चुनावी चक्रव्यूह नहीं भेद पाए। आखिर में दूसरी वरीयता के वोट के आधार पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

नई दिल्ली

Updated: June 12, 2022 08:03:26 am

Rajya Sabha election Inside Story : दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस आसानी से राज्यसभा की एक सीट जीत सकती थी। पार्टी के पास जरूरी 31 विधायक थे, लेकिन पिछले दिनों प्रदेश में चले सियासी उठापटक से अंदरूनी कलह बढ़ गई। आखिर में कुलदीप बिश्नोई ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोट किया। जबकि असंतुष्ट चल रही किरण चौधरी के गलत वोट करने की जानकारी सामने आ रही है। हालांकि पार्टी ने इसकी अब तक पुष्टि नहीं की है।
rajya sabha election
rajya sabha election
अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष दोनों पद एक ही गुट को

सूत्रों का कहना है कि पार्टी आलाकमान ने कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर हुड्डा के नजदीकी उदयभान को अध्यक्ष बना दिया। अध्यक्ष पद के साथ हुड्डा के नेता प्रतिपक्ष बने रहने से बिश्नोई समेत गैर जाट व हुड्डा विरोधी खेमे के नेताओं में नाराजगी बढ़ गई। इसके चलते हरियाणा के रहने वाले कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला व प्रमोद तिवारी जैसे नेताओं ने हरियाणा से राज्यसभा चुनाव लडऩे से कदम पीछे ले लिए थे। प्रभारी होने के चलते माकन को राजस्थान से पार्टी टिकट नहीं दे सकती थी। यही वजह थी कि पार्टी को उन्हें दिल्ली से सटे हरियाणा से चुनाव में उतारना पड़ा।
बिश्नोई को मनाने का था भरोसा
सूत्रों का कहना है कि माकन को बिश्नोई को मनाने का भरोसा था। इसके चलते वह चुनाव में उतर गए। बिश्नोई अपनी शिकायतों को लेकर राहुल गांधी से मिलने के इच्छुक थे, लेकिन आलाकमान ने बिश्नोई की दबाव की राजनीति नहीं मानी। साफ संदेश दिया गया कि राज्यसभा में पहले पार्टी के पक्ष में वोट डाले, फिर उनकी सुनवाई की जाएगी। इसके बावजूद बिश्नोई ने क्रॉस वोट करने का रास्ता पकड़ लिया।
कुछ दिन टाला जा सकता था अध्यक्ष बनाना
पार्टी नेताओं का कहना है कि हरियाणा में अध्यक्ष पद की नियुक्ति को कुछ दिन टाला जा सकता था। इससे चुनाव के समय बिश्नोई पार्टी के साथ बने रह सकते थे।
...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातेंदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.