scriptCongress walked towards change in Rajasthan.. | Congress: राजस्थान में कांग्रेस चली बदलाव की ओर.. | Patrika News

Congress: राजस्थान में कांग्रेस चली बदलाव की ओर..

Congress Mission 2023: राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election) की सरगर्मियों के बीच राजस्थान (Rajashan) की सियासत में फिर से उथल-पुथल शुरू हो गई है। कांग्रेस की ओर से संकेत मिल रहे हैं कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 जीतने के लिए बदलाव किए जा सकते हैं। विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति अभी से ही बनाई जाएगी। इसका खुलासा पार्टी जुलाई में करेगी। इसके लिए सत्ता व संगठन में जरूरी बदलाव भी किए जा सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: May 26, 2022 07:33:21 pm

कांग्रेस मिशन 2023: दरअसल, पंजाब में चुनाव से ऐन पहले बदलाव करने के चलते कांग्रेस में सिर-फुटोव्वल की नौबत आ गई थी और आखिर में पार्टी को चुनाव में मुंह की खानी पड़ी। पार्टी आलाकमान ने इससे सबक लेकर राजस्थान व छत्तीसगढ़ में फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहा है। यही वजह है कि राज्यसभा चुनाव के बाद पार्टी आगे की रणनीति का खुलासा कर सकती है। इसके लिए कई विकल्पों पर काम चल रहा है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पंजाब जैसे हालात अन्य राज्यों में नहीं होने देंगे। स्पष्टता के साथ पार्टी आगे बढ़ेगी। जरूरी होने पर बदलाव भी करने पड़ सकते हैं। इस बदलाव का मतलब सीधे तौर पर मुख्यमंत्री बदलने से नहीं लगाना चाहिए। कैबिनेट व संगठन में फेरबदल व पुनर्गठन हो सकता है। कुछ वरिष्ठ नेताओं को बड़ी जिम्मेदारियां दी जा सकती है। हालांकि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी है। फिर भी कई विकल्पों पर विचार चल रहा है।
sachin-pilot-gehlot-congress.jpg

क्या हो सकते हैं विकल्प

1. वर्तमान चेहरे के साथ चुनाव लड़ा जाए-यदि ऐसा होता है तो संतुलन साधने के लिए मंत्रिमंडल के साथ संगठन में फेरबदल किया जा सकता है। पार्टी के दूसरे गुट के वरिष्ठ नेता को कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।
2. करीब एक से साल पहले बदलाव कर दूसरा चेहरा लाया जाए-इस पर ज्यादा मशक्कत के साथ ऊपर से लेकर नीचे तक बदलाव करना होगा। साथ ही वर्तमान चेहरे को राज्य से दूर कर राष्ट्रीय राजनीति में लाना होगा।
3. सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाए-सभी गुटों में संतुलन बनाते हुए सोनिया गांधी व राहुल गांधी के चेहरे पर चुनाव लड़ सकते हैं। इसमें केन्द्रीय नेतृत्व की अहम भूमिका होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.