scriptCongress Chintan Shivir: कांग्रेस कर रही कुछ ऐसा, जिससे उम्मीदवारों को मिलेगा चुनाव तैयारी का भरपूर मौका | Congress will change the way of giving tickets | Patrika News

Congress Chintan Shivir: कांग्रेस कर रही कुछ ऐसा, जिससे उम्मीदवारों को मिलेगा चुनाव तैयारी का भरपूर मौका

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 08:08:07 am

Submitted by:

Shadab Ahmed

Congress Chintan Shivir 2022: कांग्रेस अपने वजूद को कायम रखने के लिए आने वाले दिनों में बड़े बदलाव करने जा रही है। उदयपुर में हो रहे तीन दिवसीय नव संकल्प शिविर में कांग्रेस अपने परंपरागत तौर-तरीकों को बदल सकती है। जिन लोकसभा सीटों पर पिछले चुनावों में कांग्रेस को लाखों वोट से हार मिली है, वहां पार्टी महीनों पहले उम्मीदवार तय करने की रणनीति बना रही है। इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटियों का अलग संविधान बनाने पर पार्टी मंथन करेगी।

Congress

Congress

Congress Chintan Shivir 2022 कांग्रेस के लिए तीन दिन खासे महत्वपूर्ण बताए जा रहे हैं। संगठन को मजबूत करने के लिए इससे जुड़े सुधारों पर पार्टी का सर्वाधिक जोर है। पार्टी का ध्यान अब उन लोकसभा और विधानसभा सीटों पर भी जा रहा है, जहां बड़े अंतर के साथ पिछले कई चुनाव हारे गए हैं। इसके लिए चुनाव से कई महीने पहले उम्मीदवार तय कर उन्हें तैयारी करने का पर्याप्त समय देने का प्रस्ताव भी है। साथ ही गठबंधन जैसे मामलों पर तत्काल फैसले लेने के लिए अलग से चुनाव समन्वय कमेटियों का गठन करने का निर्णय भी किया जा सकता है। वहीं चुनाव तैयारी के लिए महासचिव का नया पद भी सृजित हो सकता है। प्रदेश कमेटियों का अलग से संविधान रखने के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की मंजूरी से संविधान समीक्षा कमेटी बनाने पर भी शिविर में मंथन होगा। प्रदेश कमेटियों को मजबूत करने के लिए उनके अधिकार क्षेत्र भी बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए प्रदेश इकाइयां भी विधानसभावार पर्यवेक्षक लगा सकेंगी।
-यह भी सुझाव

. एआइसीसी से लेकर डीसीसी तक पदाधिकारियों का कार्यकाल निश्चित हो
. जहां चुनौती अधिक हो, वहां 50 से 100 संगठन सचिव को पंचायत व स्थानीय चुनावों की जिम्मेदारी दी जाए
. अग्रिम संगठन, विभाग और प्रकोष्ठों से स्थानीय चुनाव के दौरान राय ली जाए
. एआईसीसी, पीसीसी की जनरल बॉडी की बैठक साल में दो बार हो
. पीसीस व डीसीसी कार्यकारिणी की बैठक तीन माह में हो
. प्रभारी महासचिव तीन माह में कम से कम एक बार अग्रिम संगठन, विभाग और प्रकोष्ठों के साथ बैठक करें
. कार्यकर्ताओं को तैयार करने के लिए प्रशिक्षण संस्थान बनाए जाए
. जिम्मेदारी तय करने का सिस्टम बनाया जाए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो