साध्वी दलित नहीं, पिछड़े समाज से रखती हैं ताल्लुकः विपक्ष

साध्वी निरंजन ज्योति के विवादित बयान के बाद अब उनकी जाति पर नई बहस शुरू हुई। विपक्षी कह रही है साध्वी ओबीसी कैटेगरी से हैं।

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के विवादित बयान के बाद अब उनकी जाति और बैकग्राउंड पर नई बहस शुरू हो गई है। जहां भाजपा नेता साध्वी को दलित बता रहे हैं। वहीं विपक्षी पार्टियां कह रही हैं साध्वी दलित नहीं हैं, वे ओबीसी कैटेगरी से ताल्लुक रखती हैं। पीएम मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा में विपक्ष से अपील की थी कि वे सदन की कार्यवाही को चलने दें। उन्होंने कहा कि साध्वी ने माफी मांग ली और अब मामला खत्म हो जाना चाहिए। मंत्री के बैकग्राउंड के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने सांसदों से उदार होने और उनकी माफी स्वीकार करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि वे गांव की रहने वाली हैं और उन्होंने बिना कुछ सोचे-समझे टिप्पणी कर दी थी।

भाजपा इससे एक कदम आगे चली गई और उसने कहा कि साध्वी "गरीब दलित" हैं। राज्यसभा सांसद तरूण विजय ने कहा कि वे(विपक्षी पार्टियां) हमें किसी भी मुद्दे को उठाने नहीं दे रहे हैं क्योंकि वे लोग जिद्दी हैं। वे संसद की कार्यवाही को विघ्न डाल रहे हैं। उन्हें आमजन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए लेकिन वे लोग एक गरीब दलित महिला के पीछे पड़े हुए, जिसने माफी मांगी ली और अपने शब्द वापस ले लिए।

इस पर वार करते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि वे दलित समुदाय से ताल्लुक नहीं रखती हैं बल्कि पिछड़े समुदाय से हैं। वे निषाद समुदाय की हैं। वहीं कांग्रेस राज् यसभा सांसद हनुमंत राव ने भाजपा द्वारा साध्वी की जाति और बैकग्राउंड पर प्रकाश डालने पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह एक बिल लेकर आए जिसमें कमजोर वर्ग द्वारा किए जाने वाले अपराध की क्षमा का प्रावधान हो। लेकिन इस तरह से बिल आने तक, हम चाहते हैं कि वे(साध्वी) इस्तीफा दें। यूपीए सरकार के दौरान हमने कई मंत्रियों को हटाया है। एनडीए को भी उसे हटाना चाहिए।

विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के बयान के बाद सदन से बाहर चली गईं। नौ विपक्षी पार्टियों ने बाद में एक ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी करके सरकार पर गतिरोध का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने संकेत दिए कि वे सदन की कार्यवाही को सोमवार को चलने दे सकते हैं।
PM Narendra Modi
Show More
JEETENDRA SINGH
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned