मौसम की सबसे ठंडी सुबह, मुंबई में मंगलवार को तापमान रहा सबसे कम

  • 19.2 डिग्री के साथ मुंबई में सीजन की अब तक की सबसे ठंडी सुबह।
  • मौसम विभाग ने रविवार को तापमान में गिरावट ( minimum temperature ) की भविष्यवाणी की थी।
  • गुरुवार से मौसम का पैटर्न फिर से बदलने की जताई गई है संभावना।

मुंबई। मुंबई ने मंगलवार को सीजन का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान ( minimum temperature ) दर्ज किया। सांताक्रुज मौसम वेधशाला, उपनगरों और मुंबई ने मंगलवार को न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है।

WHO ने दी दुनिया को चेतावनी, अगली महामारी के लिए हो जाएं तैयार

दक्षिण मुंबई के कोलाबा मौसम केंद्र ने 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। मुंबई में 7 नवंबर को 19.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहा। 8 नवंबर को यह 25 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया और फिर सप्ताहांत में 23 डिग्री सेल्सियस पर वापस आ गया।

रविवार को मौसम ब्यूरो ने मंगलवार से तापमान में गिरावट की भविष्यवाणी की थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) में पश्चिमी क्षेत्र के उप महानिदेशक केएस होसलिकर ने कहा, "सोमवार देर रात से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर तेजी से ठंडी हवाएं और मंगलवार की सुबह से रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि यह गिरावट अल्पकालिक है, क्योंकि गुरुवार से हवा का पैटर्न फिर से बदलने की संभावना है।"

कोरोना वैक्सीन देश में सबसे पहले इन्हें मुफ्त में लगाई जाएगी, सरकार ने बनाई 30 करोड़ लोगों की लिस्ट

आईएमडी ने स्पष्ट परिस्थितियों की भविष्यवाणी की है और कहा है कि बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है।

जहां न्यूनतम तापमान कम बना हुआ है, वहीं शाम 5.30 बजे दर्ज किया गया अधिकतम तापमान शहर और उपनगरों में सामान्य से अधिक बना हुआ था, जो दिन में उच्च बदलाव दिखा रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "समुद्री हवाओं की देर से सेटिंग और आसमान साफ होने के कारण दिन में गर्मी बढ़ने से ऐसा हो रहा है।"

क्यों इस बार दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ने की है संभावना? मौसम विभाग ने बताए इसके प्रमुख कारण

तापमान में गिरावट ने मंगलवार को शहर की वायु गुणवत्ता को प्रभावित नहीं किया, क्योंकि प्रदूषक मापने के संकेतक के रूप में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रीडिंग 142 डिग्री (मध्यम) दर्ज की गई थी, हालांकि धुंध की एक पतली परत थी। बुधवार के लिए AQI रीडिंग 149 (मध्यम) की भविष्यवाणी की गई है।

इस बीच, महाराष्ट्र के अधिकांश अंदरूनी हिस्सों में पिछले दो दिनों में ठंड की स्थिति दर्ज की गई, जहां चंद्रपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और परभणी में 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पुणे में 11.3 डिग्री सेल्सियस जबकि नासिक में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned