14 जनवरी तक देश के 20 शहरों में पहुंचेगी Corona Vaccine, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

  • देशभर के 20 शहरों में पहुंचेगी Corona Vaccine
  • Covishield के बाद Covaxin का वितरण भी हुआ शुरू
  • 16 जनवरी को देशभर में शुरू होगा वैक्सीनेशन

By: धीरज शर्मा

Published: 13 Jan 2021, 11:06 AM IST

नई दिल्ली। देशभर के विभिन्न शहरों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का वितरण शुरू हो गया है। मंगलवार को जहां 13 शहरों में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ( Serum Institute of India ) से निकलर कोविशील्ड वैक्सीन पहुंचाई गई। वहीं बुधवार को हैदराबाद से भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी निकलकर दिल्ली पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि 14 जनवरी तक देश के 20 शहरों में कोरोना का टीका पहुंच जाएगा।

आपको बता दें कि देशभर में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। ऐसे में इससे पहले ज्यादा से ज्यादा शहरों में देसी टीके पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। आईए जानते हैं टीका लगवाने के लिए क्या रहेगी प्रक्रिया और कैसे होगा पंजीकरण।

कृषि कानून के समर्थक हैं कमेटी के चारों सदस्य, ऐसे में किस तरह निकलेगा विवाद का हल

भारत बायोटेक की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की पहली खप हैदराबाद से दिल्ली पहुंच गई है. इसकी पहली खेप सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर एयर इंडिया की फ्लाइट AI 559 से दिल्ली पहुंची. हैदराबाद से कोवैक्सीन के तीन बॉक्स दिल्ली एयर पोर्ट पर पहुंचे, जिनका वजन 80.5 किलोग्राम है।

भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था. इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1,300 करोड़ रुपए होगी।

राज्यवार वैक्सीन स्टोर
अलग-अलग राज्यों में वैक्सीन के लिए स्टोर सेंटरों की संख्या अलग-अलग रखी गई है। मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और करनाल में चार सामान्य मेडिकल स्टोर विभाग रखे गए हैं। हालांकि हर राज्य में एक स्टोर सेंटर जरूर रखा गया है।

जिन राज्यों में एक से अधिक राज्य स्तरीय क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर हैं उनमें उत्तर प्रदेश में 9, मध्य प्रदेश में 4, गुजरात में 4, केरल में 3, घाटी यानी जम्मू-कश्मीर में 2, कर्नाटक में भी 2 और राजस्थान में 2 सेंटर शामिल हैं।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
देशभर में 16 जनवरी से शुरू होने वाले पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेसन होगा। ऐसे में उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

हालांकि अन्य लोगों के लिए सरकार ने Co-WIN ऐप (cowin.gov.in) की वेबसाइट शुरू की है। इसमें लाइव रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है और इसकी जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा कि किस दिन किसको टीका लगेगा। हालांकि अभी ये सिर्फ पूर्व-पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए अवेलेबल है।

भारत में हुई अमरीका की दिग्गज कंपनी टेस्ला की एंट्री, जानिए भारतीय कार के शौकीनों को क्या होगा फायदा

इन शहरों में पहुंची वैक्सीन
देसभर के 20 शहरों में वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। इनमें राजधानी दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ, चंडीगढ़, मुंबई, जयपुर और भोपाल प्रमुख रूप से शामिल हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned