scriptराजनीति से अपराधियों को किया जाए बाहर : इलाहाबाद हाई कोर्ट | Criminals should be thrown out of politics: Allahabad High Court | Patrika News

राजनीति से अपराधियों को किया जाए बाहर : इलाहाबाद हाई कोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 10:46:24 pm

Submitted by:

Mukesh

अपवित्र गठजोड़ को लेकर संसद और चुनाव आयोग से हाई कोर्ट ने कहा

राजनीति से अपराधियों को किया जाए बाहर : इलाहाबाद हाई कोर्ट

राजनीति से अपराधियों को किया जाए बाहर : इलाहाबाद हाई कोर्ट

लखनऊ. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने कहा है कि संसद और निर्वाचन आयोग को राजनीति से अपराधियों को बाहर करने के लिए कदम उठाने चाहिए। राजनेताओं, अपराधियों और नौकरशाहों के बीच अपवित्र गठजोड़ खत्म करना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को इस दिशा में उचित कदम उठाने को कहा है, लेकिन अब तक आयोग और संसद ने ऐसा करने के लिए सामूहिक इच्छाशक्ति नहीं दिखाई है।

यह टिप्पणी जस्टिस दिनेश कुमार सिंह की एकल पीठ ने बसपा सांसद अतुल कुमार सिंह उर्फ अतुल राय की जमानत अर्जी खारिज करते हुए की। राय अपने खिलाफ दर्ज केस को वापस कराने के लिए पीडि़ता और गवाह पर दबाव बनाने के आरोप में जेल में हैं।

उनके दबाव के कारण पीडि़ता और उसके गवाह ने सुप्रीम कोर्ट के सामने फेसबुक पर लाइव आकर आत्महत्या का प्रयास किया था। दोनों की अस्पताल में मौत हो गई थी। इस केस में हजरतगंज थाने में सांसद राय और पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी। कोर्ट ने सिविल सोसायटी से कहा कि उन्हें जाति व धर्म की संकीर्णता से ऊपर आपराधिक छवि वाले नेताओं को नकार देना चाहिए।

लोकतंत्र बचाएं…
कोर्ट ने कहा कि संसद में आपराधिक छवि वाले सदस्यों की संख्या बढ़ रही है। संसद की सामूहिक जिम्मेदारी है कि ऐसे लोगों को राजनीति में आने से रोके और लोकतंत्र को बचाए। कोर्ट ने कहा कि चूंकि संसद और आयोग आवश्यक कदम नहीं उठा रहे हैं, भारत का लोकतंत्र अपराधियों, ठगों और कानून तोडऩे वालों के हाथों में सरक रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो