साइनोफार्म के कोविड-19 वैक्सीन को मिली मंजूरी

चीन ने नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (साइनोफार्म) द्वारा विकसित किए गए कोविड-19 वैक्सीन को सशर्त मंजूरी दे दी है।

By: विकास गुप्ता

Published: 31 Dec 2020, 02:02 PM IST

बीजिंग । चीन ने नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (साइनोफार्म) द्वारा विकसित कि गई कोविड-19 वैक्सीन को लागाने के लिए सशर्त मंजूरी दे दी है। साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट ने चीनी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह टीका राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत मुफ्त में लगाया जाएगा। चीन ने पहले उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत कर दिया था।

79.34 प्रभावी है वैक्सीन -
नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन के उप प्रमुख चेन शाइफी ने कहा कि हमने चाइना नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप के बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा बनाई गई वैक्सीन को कानून के अनुसार मंजूरी दे दी है।" तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के अंतरिम परिणामों के अनुसार, वैक्सीन ने कोविड-19 के खिलाफ 79.34 प्रतिशत प्रभावी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2 डोज वाली इनोक्यूलेशन प्रक्रिया के बाद वैक्सीन लेने वाले सभी लोगों में एंटीबॉडीज बनीं और एंटीबॉडी को बेअसर करने की सीरोकनवर्सन दर 99.52 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। वैक्सीन को बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स की सहायक कंपनी साइनोफार्म ने विकसित किया है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned