scriptदिल्ली में हवा फिर से हुई जहरीली,अगले कुछ दिनों तक सांस लेना होगा मुश्किल | Delhi air is again polluted, people should take precaution outside | Patrika News

दिल्ली में हवा फिर से हुई जहरीली,अगले कुछ दिनों तक सांस लेना होगा मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2018 03:06:37 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

48 घंटों में दिल्ली का वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच, पीएम 10 का स्तर 259 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक रहा

air pollution

दिल्ली में हवा फिर से हुई जहरीली,अगले कुछ दिनों तक सांस लेना होगा मुश्किल

नई दिल्ली। दिल्ली की हवा में जहर घुल रहा है। यहां की हवा सांस लेने लायक नहीं रह गई है। बारिश के थमते ही हवा का स्तर एक बार फिर से खराब हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 48 घंटों के दौरान दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। रविवार को स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। वहीं, इसके पीछे मध्य पूर्व से आने वाली धूल भरी हवा को बताया जा रहा है। इतना ही नहीं,यह धूल भरी हवा देश के दक्षिणी पश्चिम हिस्से की हवा को भी प्रदूषित कर रही है।
दिल्ली के साथ पूरे देश में पड़ेगा प्रभाव

दिल्ली समेत देश के पूरे दक्षिण पश्चिमी हिस्से में हवा का स्तर बदतर होने की आशंका है। ओमान और मध्य पूर्व के दूसरे हिस्सों से उठने वाली धूल भरी आंधी का असर यहां भी पड़ रहा है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने हालात के मद्देनजर इससे संबंधित विभागों को प्रदूषण नियंत्रित करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा खतरे के मद्देनजर उनसे तत्काल रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है।
तीन दिन से बढ़ी हवा में धूल

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के मुताबिक,दो अगस्त से दिल्ली की हवा में धूल की मात्रा ज्यादा होगी। इसके पीछे अरब प्रायद्वीप की धूल है,जिसने दिल्ली की हवा में धूल की मात्रा में इजाफा किया है। शुक्रवार को हवा में औसतन पीएम 10 का स्तर 259 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक रहा जो कि सुरक्षित मानक से ढाई गुना ज्यादा था। यह स्तर बच्चों और बूढ़ों के स्वास्थ्य के मद्देनजर खतरनाक है। पीएम 10 का स्तर 100 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक होने तक ही सुरक्षित माना जाता है।
अगले दो दिनों में बढ़ेगा प्रदूषण स्तर

अगले कुछ दिनों तक प्रदूषण लगातार बढ़ेगा। शुक्रवार से पहले गुरुवार को ही दिल्ली का एयर इंडेक्स 235 के स्तर पर पहुंच गया था,बुधवार को यह 153 था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार प्रदूषण की मुख्य वजह पीएम 10 है। बारिश की वजह से जो धूल मिट्टी जम गई थी,वह अब तेज धूप की वजह से सूख गई है। वहीं बहती हुई मिट्टी सड़कों पर भी जम चुकी है। ऐसे में ट्रैफिक के चलने के साथ यह धूल हवा में घुलकर प्रदूषण बढ़ा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो