scriptDelhi News: बस लेन रूट से ट्रैफिक ऑपरेशन हो रहा है बेहतर, जानें क्या हैं फायदे | delhi bus lane route ensuring safe travel traffic operation | Patrika News

Delhi News: बस लेन रूट से ट्रैफिक ऑपरेशन हो रहा है बेहतर, जानें क्या हैं फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 08:10:07 pm

Submitted by:

Rahul Manav

दिल्ली में बसों में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो, इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने बसों की बेहतर व्यवस्था के लिए बस लेन रूट शुरू किया है। इसका उद्देश्य है कि ट्रैफिक का ऑपरेशन अच्छा हो और सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आए। लोगों को बेहतर सुविधाएं भी मिलें। साथ ही सरकार पैदल चलने वालों और साइकिल चलाने वाले लोगों के लिए भी कई काम कर रही है। दिल्ली में जगह-जगह पर ऐसे ट्रैक भी बन रहे हैं, जिसमें सिर्फ पैदल ही लोग चल सकें या साइकिल ही चला सकें।

delhi_transport5.jpg
राजधानी में लोगों को बेहतर ट्रैफिक की व्यवस्था देने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए हैं। दिल्ली में बसों की आवाजाही को आसान बनाने, सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए 1 अप्रैल 2022 से दिल्ली में डेडिकेटिड बस लेन की व्यवस्था शुरू की गई। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने बस लेन एनफोर्समेंट ड्राइव के तहत नियम उल्लंघन करने वालों पर 4 जुलाई तक 44 हजार से ज्यादा चालान किए हैं। दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत कई जगहों का निरीक्षण किया। उन्होंने दिल्ली गेट, लाल किला और दरियागंज का दौरा किया। गहलोत ने दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (डीटीआईडीसी) के अधिकारियों को यात्रियों को अधिकतम सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बस स्टॉप के पास बस मार्ग के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया।
लेन का उल्लंघन करने पर भी चालान

दिल्ली में चार जुलाई तक बस लेन एनफोर्समेंट ड्राइव अभियान के तहत कुल 44,594 चालान जारी किए गए। इनमें लेन उल्लंघन के लिए बस चालकों को 1,591 चालान जारी किए गए और निजी वाहनों के मालिकों को बस लेन में पार्किंग करने के लिए 43,003 चालान किए गए। इसके अलावा इस अभियान के तहत बस लेन में गलत तरीके से पार्किंग के लिए कुल 526 वाहनों को मौके से उठाया गया।
अवैध पार्किंग पर कार्रवाई

कैलाश गहलोत ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को अवैध रूप से पार्क किए गए निजी वाहनों को हटाकर बस लेन पर बिना किसी रोक टोक के यातायात आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि हम दिल्ली के बस स्टॉप को सुविधाजनक बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दिल्ली में 35 लाख लोग रोजाना यात्रा करने के लिए बसों का उपयोग करते हैं । लेन एनफोर्समेंट के द्वारा हम सड़क नियमों को लागू करने के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित कर रहे हैं।
साइकिल चलाने वालों को बढ़ावा

दिल्ली सरकार की तरफ से पैदल चलने वालों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए काम किए जा रहे हैं। दिल्ली में विभिन्न जगहों पर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं। इसके लिए परिवहन विभाग ने साइकिल और पैदल चलने वालों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली के सहयोग से राजा गार्डन जंक्शन और ब्रिटानिया चौक के बीच बस लेन के लिए बेहतर रोड मार्किंग का एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया है। विभाग की तरफ से दिल्ली में सभी पीडब्ल्यूडी सड़कों पर रोड मार्किंग सिस्टम के सही तरीके से तालमेल के लिए पीडब्ल्यूडी इंजीनियरों की ट्रेनिंग भी आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो