scriptदिल्लीः देश के दिग्गज राजनेताओं को ‘स्मृति स्थल’ पर ही क्यों दी जाती है अंतिम विदाई? | DELHI:country's politicians are given final farewell in 'smriti sthal' | Patrika News

दिल्लीः देश के दिग्गज राजनेताओं को ‘स्मृति स्थल’ पर ही क्यों दी जाती है अंतिम विदाई?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2018 09:48:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

जिस स्थान पर अटल बिहारी को अंतिम विदाई दी गई वह यमुना नदी के ठीक किनारे पर है। इस जगह पर देश के दिग्गज राजनीतिक लोगों को ही अंतिम विदाई दी जाती है।

दिल्लीः देश के दिग्गज राजनेताओं को 'स्मृति स्थल' पर ही क्यों दी जाती है अंतिम विदाई?

दिल्लीः देश के दिग्गज राजनेताओं को ‘स्मृति स्थल’ पर ही क्यों दी जाती है अंतिम विदाई?

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी शुक्रवार (17 अगस्त) को पंचतत्व में विलीन हो गए। राजधानी दिल्ली के स्मृति स्थल पर मंत्रोच्चार के बीच उनकी दत्तक बेटी नमिता भट्टाचार्य ने मुखाग्नि दी और इसी के साथ वे अनंत यात्रा के लिए पंचतत्व में विलीन हो गए। बता दें कि जिस स्थान पर अटल बिहारी को अंतिम विदाई दी गई वह यमुना नदी के ठीक किनारे पर है। इस जगह पर देश के दिग्गज राजनीतिक लोगों को ही अंतिम विदाई दी जाती है। इससे पहले यहां पर कई राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों के अंतिम संस्कार किए गए हैं। लेकिन एक सवाल मन में जरूर उठता होगा कि आखिर ऐसा क्यों हैं? स्मृति स्थल में ही गणमान्य राजनेताओं को अंतिम विदाई क्यों दी जाती है?

केजरीवाल के जन्मदिन के विरोध में डीटीसी कर्मचारियों ने मनाया शोक दिवस, कराया मुंडन

2013 के कैबिनेट बैठक में लिया गया था फैसला

आपको बता दें कि स्मृति स्थल में राजनेताओं के अंतिम संस्कार के लिए चुने जाने के पीछे एक अहम कारण है। दरअसल दिल्ली में भूमि संसाधनों की कमी है और फिर इस चिंता को दूर करने के लिए एक सार्वजनिक स्मृति स्थल बनाने का प्रस्ताव लाया गया। केंद्रीय कैबिनेट ने इसे हरी झंडी दे दी। इसके बाद राष्ट्रपिता महात्मां गाधी के स्मृति स्थल राजघाट के पास ही राष्ट्रीय स्मृति स्थल का निर्माण किया गया। 2013 के मई में यह तय किया गया कि अब से सभी राजनेताओं का अंतिम संस्कार इसी स्थान पर किया जाएगा। इसके अलावे यह भी तय किया गया कि एकता स्थल के पास समाधि कॉम्पलेक्स में उससे जुड़े सार्वजनिक समारोह आयोजित होंगे। यही कारण है कि अब राजधानी में किसी भी राजनेता के अंतिम विदाई के लिए स्मृति स्थल को ही चुना जाता है। बता दें कि जिस स्थान पर अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि बनाई जाएगी वह पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (शांति वन) और लाल बहादुर शास्त्री (विजय घाट) के समाधि स्थल के बीच में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो