दिल्ली: मतदाता सूची से कट गया है आपका नाम तो 31 अक्टूबर से पहले दर्ज कराएं शिकायत

दिल्ली: मतदाता सूची से कट गया है आपका नाम तो 31 अक्टूबर से पहले दर्ज कराएं शिकायत

Anil Kumar | Publish: Sep, 02 2018 04:30:20 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

दिल्ली चुनाव आयोग ने अंतिम मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का रिवाइज्ड ड्राफ्ट जारी कर दिया है जिसमें करीब डेढ़ लाख मतदाताओं के नाम को हटाया गया है।

नई दिल्ली। 2019 आम चुनावों में अब बस कुछ ही महीने बचे हैं और सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गया है। इस बीच मुख्य चुनाव आयोग के साथ-साथ दिल्ली चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों को लेकर सक्रिय हो गया है। दिल्ली चुनाव आयोग ने अंतिम मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का रिवाइज्ड ड्राफ्ट जारी कर दिया है जिसमें करीब डेढ़ लाख मतदाताओं के नाम को हटाया गया है। 4 जनवरी 2019 को अंतिम मतदाता सूची जारी किया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा है कि जिस भी मतदाता का नाम कट गया है वो अपनी शिकायत 31 अक्टूबर तक दर्ज करा सकता है। इधर अधिकारियों का कहना है कि बीते कुछ महीनों में ही करीब 1.10 लाख नए वोटरों का नाम रजिस्टर किया गया है, जो कि काफी कम है। अधिकारियों का मानना है कि पहली बार वोटल लिस्ट में जगह पाने वालों की संख्या कुल वोटरों के 3 प्रतिशत के करीब होना चाहिए। मौजूदा स्थिति में देखें तो राजधानी दिल्ली में 1.36 करोड़ वोटर हैं। इस लिहाज से करीब चार लाख नए मतदाताओं के नाम रजिस्टर होने चाहिए थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त का रायपुर दौरा, कहा - सोशल मीडिया और फेक न्यूज पर होगी कड़ी निगरानी

चार जनवरी को जारी होगी फाइनल लिस्ट

आपको बता दें कि दिल्ली चुनाव आयोग ने कहा है कि यदि किसी भी मतदाता का कोई आपत्ति हो तो वह 31 अक्टूबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। सभी मतदाताओं के नामों के वेरिफिकेशन के लिए ग्राम सभाओं, लोकल बॉडीज और आरडब्ल्यूए के साथ 15 सितंबर और 6 अक्टूबर को मीटिंग की जाएगी। इसके अलावे 16 सितंबर से 7 अक्टूबर को बीएलओ के साथ मिलकर स्पेशल कैंप चलाया जाएगा। साथ ही 27 और 28 सितंबर को राज्य के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों, कॉलेजों, पॉलिटेक्निक्स और आईटीआई में स्पेशल कैंप भी लगाए जाएंगे। 31 अक्टूबर तक आने वाले शिकायतों का निपटारा 30 नवंबर से पहले कर दिया जाएगा। इसके बाद 3 जनवरी 2019 तक नए लिस्ट को अपडेट कर लिया जाएगा और 4 जनवरी को अंतिम अपडेटेड लिस्ट को जारी किया जाएगा। चुनाव आयोग का कहना है कि 1 जनवरी 2019 तक 18 वर्ष के हो रहे युवाओं को भी चुनावी प्रक्रिया में जोड़ने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Ad Block is Banned