scriptदिल्ली: तीन घंटे से अधिक देर तक गाड़ी पार्क करने पर देना होगा 50 से 100 रुपए प्रतिघंटे अतिरिक्त पार्किंग शुल्क | Delhi:For more than 3 hour parking pay 50 to 100 Rs for extra per hour | Patrika News

दिल्ली: तीन घंटे से अधिक देर तक गाड़ी पार्क करने पर देना होगा 50 से 100 रुपए प्रतिघंटे अतिरिक्त पार्किंग शुल्क

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2018 07:08:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए नई पार्किंग पॉलिसी ड्राफ्ट की है। अब इस पॉलिसी को लागू करने के लिए कैबिनेट के पास भेजा गया है।

दिल्ली: तीन घंटे से अधिक देर तक गाड़ी पार्क करने पर देना होगा 50 से 100 रुपए प्रतिघंटे अतिरिक्त पार्किंग शुल्क

दिल्ली: तीन घंटे से अधिक देर तक गाड़ी पार्क करने पर देना होगा 50 से 100 रुपए प्रतिघंटे अतिरिक्त पार्किंग शुल्क

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है और इससे निपटने के लिए सरकार की ओर से तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद भी देश की सर्वोच्च अदालत सरकार को फटकार लगा चुकी है। बहरहाल दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए नई पार्किंग पॉलिसी ड्राफ्ट की है। अब इस पॉलिसी को लागू करने के लिए कैबिनेट के पास भेजा गया है। बता दें कि नई पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमिटी में शामिल एमसीडी अफसरों का कहना है कि नई पॉलिसी में पार्किंग रेट की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ये दरें केवल तीन घंटे तक की मान्य रहेंगी। यदि कोई भी नियत समय से अधिक देर तक अपनी गाड़ी को पार्किंग करता है तो उसे सामान्य दरों से कई गुना अधिक फीस प्रति घंटे देना होगा।

दिल्‍ली की सड़कों पर दौड़ रही करीब 40 लाख गाड़ियां अब नहीं चलेंगी, बनी हुई थीं परेशानी का सबब

…देरी तक पार्किंग करने पर अधिक चार्ज देना होगा

आपको बता दें कि परिवहन विभाग की नई पार्किंग पॉलिसी ड्राफ्ट करने के लिए उपराज्यपाल ने पहले एक कमिटी बनाई थी। अब यह ड्राफ्ट बनकर पूरी तरह तैयार है और पॉलिसी को लागू करने के लिए परिवहन विभाग ने इसे दिल्ली सरकार के पास भेजा है। एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल नई पॉलिसी में पार्किंग रेट बढाने पर कोई विचार नहीं किया गया है। इसका मतलब हुआ कि कार पार्किंग की फीस 20 रुपए/घंटे और मोटरसाइकिल के लिए 10 रुपए/घंटे ही रहेगा। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ये दरें सिर्फ तीन घंटे के लिए ही मान्य होंगी। यदि आपकी गाड़ी नियत समय से अधिक देर कर पार्किंग रहती है तो फिर सामान्य दरों से अधिक चार्ज देना होगा। तीन घंटे से अधिक देरी होने पर 50 या 100 रुपए प्रतिघंटे के हिसाब से पार्किंग चार्ज देना पड़ सकता है।

खुशखबरी: अब दिल्ली-एनसीआर में आसानी से कर पाएंगे सफर, डीटीसी और कलस्टर बसों में मेट्रो कार्ड मान्य

… ताकि अधिक से अधिक लोग सार्वजनिक परिवहन का करेंगे इस्तेमाल

आपको बता दें कि अधिकारियों का कहना है कि तीन घंटे के बाद पार्किंग फीस में बेतहाशा बृद्धि करने का प्लान इसलिए बनाया गया है क्योंकि पार्किंग में लोग कम से कम समय तक गाड़ी को खड़ी रखें। साथ ही साथ अधिक से अधिक लोग निजी वाहनों का इस्तेमाल करने के बजाय सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करेंगे। इससे प्रदूषण स्तर पर भी कमी आएगी। बता दें कि पार्किंग शुल्क के लिए एक कमिटी बनाई गई है जो तीन घंटे के बाद लगाए जाने वाले शुल्क का निर्धारण करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो