दिल्ली: सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल, 10 बजे खुलेंगे कई स्कूल

दिल्ली: सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल, 10 बजे खुलेंगे कई स्कूल

Anil Kumar | Publish: Aug, 12 2018 04:59:25 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

सोमवार को होने वाले फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण कई स्कूल प्रभावित रहेंगे। इसलिए स्कूल नियमित समय के बजाए सुबह 10 बजे खुलेंगे।

नई दिल्ली। बुधवार को देशभर में धूमधाम के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। लेकिन इनके बीच राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर है। स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले समारोह के लिए पूरी तैयारियां की जा रही है। इससे पहले सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह के फुल ड्रेस रिहर्सल किए जाएंगे। इसे लेकर पुलिस तमाम इंतजाम कर रही है जिससे आम लोगों को कोई परेशानी न उठाना पड़े। सोमवार को होने वाले फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण कई स्कूल प्रभावित रहेंगे। इसलिए स्कूल नियमित समय के बजाए सुबह 10 बजे खुलेंगे। बता दें कि इस बाबत क निर्देश जारी किया गया है और बताया गया है कि विद्यार्थियों को कोई असुविधा न हो इसलिए स्कूल खुलने के समय को थोड़ा आगे बढ़ाया गया है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, 13 और 15 अगस्त को ये रास्ते रहेंगे बंद

शिक्षा निदेशालय ने जारी किया निर्देश

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में दिल्ली यातायात पुलिस की अनुशंसाओं के बाद स्कूलों को निर्देश जारी किए। शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों को दिए गए निर्देश में कहा गया, “स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल कल होगी। इसलिए छात्रों को किसी तरह की असुविधा से बचाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में स्कूल नियमित समय की बजाए कल सुबह 10 बजे खुलेंगे।’’ इसके अलावा निर्देश में यह भी बताया गया है कि “भारी पुलिसिया इंतजामों के चलते रिंग रोड से सटे इलाकों के स्कूल प्रभावित हो सकते हैं जो आईएसबीटी से राजघाट, जेएलएन मार्ग, राजघाट से रंजीत सिंह फ्लाईओवर, आसफ अली रोड, चर्च मिशन रोड, एसपीएम मार्ग, पुल डफरिन नॉर्थ, जोरावर सिंह मार्ग और यमुना बाजार से हनुमान सेतु तक के इलाके में पड़ते हैं।”

यहां स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखने के लिए पुलिस ने की प्रैक्टिस

13 और 15 अगस्त को यातायात में किए गए हैं बदलाव

आपको बता दें कि सोमवार 13 अगस्त को लालकिला में होने वाले समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल की वजह से सभी रूट डायवर्ट किए गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात सुविधा के लिए एक नया एडवाइजरी जारी किया है। इस नए एडवाइजरी में उन रास्तों का जिक्र किया गया है जिसका इस्तेमाल सोमवार 13 अगस्त और बुधवार 15 अगस्त को किया जाना है। साथ हीं उन रास्तों को बारे में भी बताया गया है जिनके इस्तेमाल से बचना है। बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लालकिला के आस-पास की सड़कों को 15 अगस्त सुबह 4 बजे से लेकर दिन के 11 बजे तक के लिए बंद रहेगा।

Independence Day Spl: बॉलीवुड की इन 5 फिल्मों को देखकर आपकी देशभक्ति जाग जाएगी

ये रास्ते रहेंगे बंद

आपको बता दें कि दिल्ली यातायात पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक कुछ रास्ते बंद रहेंगे। आम लोग इन रास्तों के इस्तेमाल से बचें। नए एडवाइजरी के मुताबिक ये रास्ते 13 और 15 अगस्त को बंद रहेंगे। इन सड़कों पर केवल वही लोग जा पाएंगे जिनके पास गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया निमंत्रण पत्र या फिर गाड़ी पर पार्किंग लेबल लगा होगा। बता दें कि ये रास्ते सुबह 4 बजे से लेकर दिन के 11 बजे तक बंद रहेंगे। ये रास्ते हैं-

- चांदनी चौक से लालकिला

- नेता जी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट

- एसपी मुख़र्जी मार्ग से यमुना बाजार

- रिंगरोड से नेताजी सुभाष मार्ग

- दरियागंज से रिंगरोड

- जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल

Ad Block is Banned