दिल्ली सरकार ने अक्षय को पर्दे पर तंबाकू उत्‍पाद का इस्‍तेमाल न करने की अपील की

दिल्ली सरकार ने अक्षय को पर्दे पर तंबाकू उत्‍पाद का इस्‍तेमाल न करने की अपील की

Mazkoor Alam | Publish: Sep, 09 2018 05:47:15 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

इस बारे में हालांकि अक्षय कुमार ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्‍होंने अभी तक चुप्‍पी साध रखी है।

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली सरकार ने पत्र लिख कर बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार से अपील की है कि वह पर्दे पर धूम्रपान से बचने की अपील की है। दिल्‍ली स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा है कि अभिनेताओं को फॉलो करने वालों की संख्या लाखों में होती है। वह जो भी करते हैं, उसका असर लाखों लोगों पर होता है, खासकर युवाओं पर। इसलिए दिल्‍ली स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अक्षय कुमार से अपील की है कि वह फिल्‍मों में भविष्य में से धूम्रपान वाले सीन न करें। इस बारे में हालांकि अक्षय कुमार ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्‍होंने अभी तक चुप्‍पी साध रखी है।

अक्षय ने ध्रूमपान को प्रमोट न करने की बात कही थी
बता दें कि कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम में अक्षय ने कहा था कि बॉलीवुड स्‍टार को तंबाकू उत्पादों का प्रमोशन (विज्ञापन) नहीं करना चाहिए। बता दें कि ग्लोबल अडल्ट टोबैको सर्वे के मुताबिक सिर्फ भारत में हर साल 13 लाख लोगों की मौत तंबाकू उत्पादों का इस्‍तेमाल करने से होती है। तंबाकू उत्‍पादों के इस्‍तेमाल से कई तरह की जानलेवा बीमारियां होती है। इनमें से 90 फीसदी मामले तो मुंह के कैंसर के होते हैं।

गोल्‍ड फिल्‍म में कई सीन में दिख रहे हैं सिगरेट पीते
अक्षय कुमार को यह पत्र दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल निदेशक डॉ. एसके अरोरा ने लिखा है। उन्‍होंने बताया कि कहा कि हालिया आई फिल्‍म ‘गोल्ड’ में वह लगातार सिगरेट पीते दिख रहें हैं। इसी वजह से उनसे अपील की है कि यह मामला गंभीर है। संभव हो तो ‘गोल्ड’ से धूम्रपान वाले दृश्यों को हटा दें और आगे से ऐसी फिल्‍में करने से बचें, ताकि तंबाकू उत्‍पादों को बढ़ावा न मिले। पत्र में यह भी लिखा गया है कि हाल ही में आपने एक विज्ञापन की है। इसमें आपने सैनेटरी नैपकिन को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों को धूम्रपान न करने की अपील की है, जबकि इसके उलट आप खुद अपनी हालिया फिल्‍म गोल्‍ड में लगातार सिगरेट पर सिगरेट पीए जा रहे हैं। यह विरोधाभासी स्थिति है। जब आप अपनी फिल्‍मों में खुद तंबाकू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करते रहेंगे तो आपके द्वारा की गई विज्ञापन का असर नहीं देखने को मिलेगा। इस वजह से आपको फिल्‍मों में ऐसे सीन करने से बचना चाहिए।

Ad Block is Banned