scriptदिल्ली सरकार ने नहीं दी दिल्ली-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर पर सहमति | Delhi government did not give consent on Delhi-Alwar RRTS corridor | Patrika News

दिल्ली सरकार ने नहीं दी दिल्ली-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर पर सहमति

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2023 10:01:51 am

Submitted by:

Suresh Vyas

– दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर भी अटका, राज्यसभा में दी सरकार ने जानकारी

दिल्ली सरकार ने नहीं दी दिल्ली-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर पर सहमति

दिल्ली सरकार ने नहीं दी दिल्ली-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर पर सहमति

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार राजस्थान व हरियाणा को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने वाले रीजनल रेपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के लिए धनराशि मुहैया करवाने के लिए सहमत नहीं है।

आवासन व शहरी विकास मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने सोमवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी। सांसद कार्तिकेय शर्मा ने अलवर-दिल्ली-पानीपत आरआरटीएस परियोजना में देरी को लेकर सवाल पूछा था। इसके जवाब में पुरी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने दिल्ली-पानीपत आरआरटीएस के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) वित्तीय प्रतिबद्धताओं के साथ मंजूर की है। इसी तरह राजस्थान व हरियाणा सरकारों ने दिल्ली-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर के हिस्से दिल्ली-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़) का भी वित्तीय प्रतिबद्धताओं के साथ अनुमोदन किया है, लेकिन दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) ने वित्तीय सहायता देने की सहमति नहीं दी।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने दिल्ली-एसएनबी व दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर मंजूर नहीं किया है, ऐसे में इनके समय पर पूरा होने में देरी का सवाल ही नहीं उठता।

उल्लेखनीय है कि आरआरटीएस की परियोजना हाथ में लेने वाले राष्ट्रीय राजधानी परिवहन निगम ने गत दिसम्बर में दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी कॉरोडिर के प्रथम चरण को मंजूरी दी थी। यह परियोजना पांच साल में पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।

दो हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट मंजूर

पुरी के अनुसार रेलवे ने हरियाणा से गुजरने वाली दो हाईस्पीड रेल परियोजनाओं के सर्वेक्षण को मंजूरी दी है। इनमें दिल्ली-आगरा एलिवेटेड हाइस्पीड तथा 220 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार वाली दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर परियोजना शामिल है। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड ने दिल्ली-फरीदाबाद-वल्लभगढ़-पलवल और दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो