scriptdelhi govt and iit delhi road marking pilot project gives results | Bus Lane Driving: रोड मार्किंग से बसों की रफ्तार में 23 फीसदी तक हुई बढ़ोतरी, IIT Delhi के साथ पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल | Patrika News

Bus Lane Driving: रोड मार्किंग से बसों की रफ्तार में 23 फीसदी तक हुई बढ़ोतरी, IIT Delhi के साथ पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल

दिल्ली सरकार ने राजधानी की सड़कों को सुरक्षित बनाने और यातायात को बेहतर बनाने के कई कदम उठाए हैं। इसमें सरकार के पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली सड़कों पर लेन ड्राइविंग को बढ़ावा देते हुए सड़कों की नए सिरे से रोड मार्किंग का काम किया जा रहा है। सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए बीते दिनों आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर राजा गार्डन से राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक के बीच 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर एक पायलट प्रोजेक्ट का संचालन हुआ। यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा।

नई दिल्ली

Published: July 28, 2022 08:01:52 pm

दिल्ली सरकार द्वारा बस लेन ड्राइविंग की व्यवस्था पर काम किया जा रहा है। रोड सेफ्टी के लिए बीते दिनों सरकार ने आईआईटी दिल्ली के साथ रोड मार्किंग का पायलट प्रोजेक्ट संचालित किया। गुरुवार को डिप्टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस पायलट प्रोजेक्ट के नतीजों को जानने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि पायलट फेज के नतीजे काफी शानदार रहे। उन्होंने बताया कि पायलट फेज में राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक के बीच 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर नए तरीके से रोड मार्किंग की गई। जहां बस लेन का अच्छे से निर्धारण किया गया और लेन ड्राइविंग को भी एनफोर्स किया गया। इसका नतीजा यह रहा कि इस पूरे स्ट्रेच में नई मार्किंग के बाद यहां चलने वाले बसों की रफ्तार 17 से 23 फीसदी तक बढ़ गई। इसके साथ ही बस यात्रा में लगने वाले समय में कमी आई। साथ ही यहां यह भी देखा गया कि नई मार्किंग के साथ बसों लेन के उल्लंघन के मामलों में 54 फीसदी तक कमी आई है।
Bus Lane Driving: रोड मार्किंग से बसों की रफ्तार में 23 फीसदी तक हुई बढ़ोतरी, IIT Delhi के साथ पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल
Bus Lane Driving: रोड मार्किंग से बसों की रफ्तार में 23 फीसदी तक हुई बढ़ोतरी, IIT Delhi के साथ पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल
Bus Lane Driving: रोड मार्किंग से बसों की रफ्तार में 23 फीसदी तक हुई बढ़ोतरी, IIT Delhi के साथ पायलट प्रोजेक्ट रहा सफलअंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत की जा रही है रोड मार्किंग - डिप्टी सीएम

इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में लोगों को बेहतर व सुरक्षित सड़कें देने के लिए दिल्ली सरकार लेन ड्राइविंग को प्रतिबद्धता के साथ लागू कर रही है। साथ ही लेन ड्राइविंग को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का ध्यान रखते हुए सड़कों के मार्किंग का काम भी नए सिरे से किया जा रहा है। इस दिशा में आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर किया गया पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है। उसके अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। पायलट प्रोजेक्ट से मिले अनुभवों पर आगे काम करते हुए इसे पूरी दिल्ली की सड़कों पर लागू करने का काम किया जाएगा।
लेन ड्राइविंग का पालन करना है जरूरी
लेन ड्राइविंग पर चर्चा करते हुए पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सड़कों को सुरक्षित बनाने और ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए लेन ड्राइविंग का पालन करना बेहद जरूरी है। सरकार दिल्ली में भी लेन ड्राइविंग के नियमों को प्रतिबद्धता से लागू करने का काम कर रही है| उन्होंने कहा कि अपने लेन में ही ड्राइविंग करना अभी लोगों की आदतों में शामिल नहीं है लेकिन लोग इसके प्रति जागरूक होना शुरू हो चुके है और जल्द ही इन नियमों का पालन करना शुरू कर देंगे। बता दे कि दिल्ली परिवहन विभाग की ओर से बसों के लिए लेन इंफोर्समेंट ड्राइव की भी शुरुआत की गई है। साथ ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि बस लेन में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.