scriptDelhi govt will create 20 lakh jobs in 5 years said deputy cm sisodia | Delhi: रोजगार बजट प्रोजेक्ट से अगले 5 सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख रोजगार क्रिएट करेगी : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया | Patrika News

Delhi: रोजगार बजट प्रोजेक्ट से अगले 5 सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख रोजगार क्रिएट करेगी : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

दिल्ली में अगले साल जनवरी-फरवरी में शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है। साथ ही दिल्ली की रिटेल मार्केटों का पुनर्विकास की परियोजना भी बनाई गई है। यह सब दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है। सरकार की तरफ से योजना तैयार की गई है कि इस तरह के विभिन्न प्रोजेक्ट के जरिए अगले पांच सालों में 20 लाख रोजगार जनरेट किए जाएं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अधिकारियों के साथ सरकार के रोजगार बजट की लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं। जिसमें कई योजना पर बातचीत की जा रही है।

नई दिल्ली

Published: July 28, 2022 01:39:34 pm

दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की योजना बनाई गई है। सरकार का दावा है कि वह रोजगार बजट के जरिए लाखों रोजगार को क्रिएट करेगी। दिल्ली के डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया की तरफ से रोजगार बजट में शामिल योजनाओं के सफल तरीके से लागू करने के लिए समीक्षा बैठक की जा रही है। सिसोदिया, संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल, रिटेल मार्केटों के पुनर्विकास, दिल्ली के फूड हबों का विकास व फूड ट्रक पॉलिसी संबंधी चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट के प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बुधवार को समीक्षा बैठक करते हुए विभागों और सभी एजेंसियों को समय रहते इन सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने के निर्देश दिए। सिसोदिया ने कहा कि रोजगार बजट के अंतर्गत आने वाले सभी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से हमारा फोकस शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ अगले 5 सालों में रोजगार के 20 लाख नए अवसर सृजित करना है।
Delhi: रोजगार बजट प्रोजेक्ट से अगले 5 सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख रोजगार क्रिएट करेगी : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया
Delhi: रोजगार बजट प्रोजेक्ट से अगले 5 सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख रोजगार क्रिएट करेगी : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया
शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा व रोजगार देना है लक्ष्य

समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि रोजगार बजट के अंतर्गत आने वाले इन प्रोजेक्ट्स के माध्यम से हमारा फोकस शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ नए रोजगार सृजित करना है। रिटेल बाजारों व फूड हबों के पुनर्विकास के माध्यम से हमारा उद्देश्य इन मार्केटों को वैश्विक पहचान देना है। साथ ही दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के द्वारा हम दिल्ली व देश के लोगों को शॉपिंग का विश्वस्तरीय अनुभव प्रदान करना चाहते है। सरकार इन सभी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही है।
Delhi: रोजगार बजट प्रोजेक्ट से अगले 5 सालों में दिल्ली सरकार 20 लाख रोजगार क्रिएट करेगी : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदियारिटेल बाजारों को नई रूप में संवारा जाएगा

दिल्ली सरकार, राजधानी के प्रतिष्ठित रिटेल बाजारों को नया रूप देने का काम कर रही है, इसके लिए कई बार मार्केट एसोसिएशन के साथ विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की गई। इन बैठक के जरिए पहले फेज में 5 बाजारों का चयन किया गया। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पुनर्विकास के लिए चयनित 5 बाजारों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है व चरणबद्ध तरीके से इन बाजारों के पुनर्विकास का काम किया जाएगा।
दो बाजार के पुनर्विकास पर हो रहा है काम

सरकार की तरफ से दिल्ली के आइकोनिक फूड मार्केटों के पुनर्विकास पर भी काम कर रही है। इस दिशा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पिछले सप्ताह पुनर्विकास के पहले चरण के लिए मजनूं का टीला व चांदनी चौक को फूड हब के रूप में विकसित करने की घोषणा की। समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने डिप्टी सीएम को बताया कि इन दोनों मार्केटों की बुनियादी व भौतिक जरूरतों की पहचान की जा रही है। इसके बाद इन दोनों मार्केटों के पुनर्विकास के लिए आने वाले दिनों में एक डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और उसके बाद सबसे बेहतरीन डिजाइन को चयनित कर इन फूड हबों के रि-डेवलपमेंट का काम शुरू कर दिया जाएगा।
फूड ट्रक पॉलिसी ला रही है सरकार

सरकार की तरफ से दिल्ली की रात्रि की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने व नागरिकों को बेहतर नाईटलाइफ देने की दिशा में जल्द ही दिल्ली की पहली फूड ट्रक पॉलिसी लेकर आने वाली है। इस दिशा में अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली फूड ट्रक पॉलिसी के लिए सरकार ने अमेरिका व यूरोपियन शहरों के फूड ट्रक मॉडल को स्टडी किया है और उसके अनुरूप दिल्ली में भी फूड सेफ्टी व हाइजीन का ध्यान रखते हुए इस पॉलिसी को अपनाया जाएगा। अभी वर्तमान में दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर फूड ट्रक की शुरुआत करने के लिए सरकार की संबंधित एजेंसियां जगहों को चिन्हित कर रही हैं।
शॉपिंग फेस्टिवल से पर्यटक होंगे आकर्षित

समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम ने दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के प्रगति की भी समीक्षा की। यह फेस्टिवल 28 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक आयोजित होगा। सरकार का दावा है कि यह विश्वस्तरीय फेस्टिवल होगा। इसमें दिल्ली की संस्कृति का अनुभव करने के साथ-साथ शॉपिंग करने के लिए देश और दुनिया भर के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। पूरे फेस्टिवल के दौरान लोगों को शॉपिंग के लिए आकर्षक ऑफर व डिस्काउंट दिया जाएगा। शॉपिंग फेस्टिवल से घरेलू और विदेशी के साथ भारी संख्या में पर्यटकों आकर्षित होंगे। जिससे होटल, रेस्तरां और अन्य व्यवसायों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। इससे इन क्षेत्रों में कार्यरत 10 लाख से अधिक लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ेगा और दिल्ली की अर्थव्यवस्था को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के लिए सभी संबंधित एजेंसियां शहर के सौंदर्यीकरण करने और विभिन्न बाजारों से समन्वय स्थापित करने की दिशा में तेजी से काम कर रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातनीरज चोपड़ा को हराने वाले वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट से पार्टी में हुई जमकर मारपीट, अधमरा कर बोट से नीचे फेंकाCoronavirus News Live Updates in India: सोनिया गांधी और मीरा कुमार को फिर हुआ कोरोना'प्लीज फिल्म का बायकॉट मत कीजिए', खाली सिनेमाघरों और कैंसिल शोज को देखते हुए बदले Kareena Kapoor के सुर, अब लोगों से कर रहीं रिक्वेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.