scriptDelhi News: औषधीय पौधे बांटेगी दिल्ली सरकार, 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य | delhi govt will distribute medicinal plants to the citizens | Patrika News

Delhi News: औषधीय पौधे बांटेगी दिल्ली सरकार, 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2022 06:24:12 pm

Submitted by:

Rahul Manav

औषधीय पौधों से कई प्रकार के रोगों का इलाज पारंपरिक ढंग से भी किया जाता रहै। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर होते हैं। राजधानी में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए इन औषधीय पौधों को दिल्ली सरकार की तरफ से मुफ्त में बांटने की योजना तैयार की गई है। सरकारी की 14 नर्सरी से औषधीय पौधे मुफ्त में उपलब्ध होंगे। हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा सहयोग दें, इसके लिए भी अभियान शुरू किया जा रहा है । 11 जुलाई से 25 जुलाई तक, 15 दिनों का वन महोत्सव भी शुरू किया जा रहा है।

Delhi News: औषधीय पौधे बांटेगी दिल्ली सरकार, 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय हरियाली को बढ़ावा देते हुए औषधीय पौधे बांटते हुए।

दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देते हुए लोगों को मुफ्त में औषधीय पौधे बांटे जाएंगे। दिल्ली सरकार की 14 सरकारी नर्सरी से दिल्ली वासियों को यह पौधे मिलेंगे। शुक्रवार को कमला नेहरू रिज से दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने इस कार्य की शुरुआत करते हुए औषधीय पौधे बांटें। इस अवसर पर आरडब्ल्यूए, एनजीओ समेत विभिन्न संगठन भी उपस्थित रहे। दिल्ली सरकार की योजना है कि इस वर्ष लगभग 7 लाख पौधों को मुफ्त में बांटा जाएगा। सरकार की तरफ से राजधानी में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए 11 जुलाई से 14 दिनों का वन महोत्सव सेंट्रल रिज इलाके में शुरू होगा। सरकार ने इस साल वृक्षारोपण महाअभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार दो तरह से प्रदूषण के खिलाफ कार्य कर रही है। पहला तात्कालिक और दूसरा दीर्घकालीन। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि दिल्ली में वर्ष 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था। वह वर्ष 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है।
इम्यूनिटी बढ़ाने में होते हैं कारगर

गोपाल राय ने कहा कि यह औधषीय पौधे इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। ये पौधे इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। यदि यह औषधीय पौधे हमारी रोज की जिंदगी में शामिल कर लिए जाएं, तो निश्चित रूप से दिल्ली के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा।
13 औषधीय पौधे बांटे जाएंगे

सरकारी नर्सरी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले 13 औषधीय पौधे जैसे आमला, अमरूद ,अर्जुन ,कढ़ी पत्ता ,घृत्त कुमारी , गिलोय ,जामुन ,नीम ,नींबू ,सहजन ,तुलसी ,बेलपत्र ,बहेड़ा बांटे जाएंगे। 14 नर्सरी में सेंट्रल दिल्ली की आनंद विहार, आईटीओ , कमला नेहरू , कोंडली, वेस्ट दिल्ली की रेवला खानपुर , खड़खड़ी जटमल, बरार स्क्वायर, बिरला मंदिर, उत्तरी दिल्ली की पूठकलां , कुतुबगढ़, मामुरपुर, अलीपुर और दक्षिण दिल्ली की तुगलकाबाद , हौजरानी नर्सरी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो