दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड बदलना हुआ अब बहुत आसान, नहीं लगेगा कोई पैसा

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड बदलना हुआ अब बहुत आसान, नहीं लगेगा कोई पैसा

Chandra Prakash | Publish: Sep, 02 2018 05:21:14 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

दिल्ली मेट्रो से हर रोज सफर करने और स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक काम की खबर है।

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। मेट्रो यात्री अब अपने खराब स्मार्ट कार्ड को आसानी से तुरंत बदलवा सकेंगे और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। कुछ समय पहले ही दिल्ली सरकार ने यह भी ऐलान किया था कि मेट्रो कार्ड अब सभी डीटीसी व कलस्टर बसों में यात्रा के लिए मान्य होंगे।

तुरंत बदेलगा मेट्रो कार्ड, दूसरी कार्ड में आएगा पैसा

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के अनुसार यदि मेट्रो में अंदर जाते वक्त एंट्री गेट किसी कार्ड को पढ़ने से इंकार करती है और उससे गेट नहीं खुलता है तो यात्री कस्टमर केयर पर जाकर इसके बदले में तुरंत नया कार्ड ले सकता है। पुराने कार्ड की राशि भी पांच दिन बाद नये कार्ड में वापस आ जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि अब तक यदि स्मार्ट कार्ड में कोई खराबी आती थी तो यात्री को उस कार्ड को ठीक किए जाने या नया कार्ड लेने के लिए पांच दिन का इंतजार करना पड़ता था। इसके लिए उसे पांच दिन बाद उसी स्टेशन पर कस्टर केयर के पास जाना पड़ता था लेकिन अब खराब कार्ड हाथों हाथ बदल जायेगा। यह कार्ड निशुल्क बदला जाएगा लेकिन यात्री को शुरू में इस कार्ड को रिचार्ज कराना होगा क्योंकि पुराने कार्ड की राशि नए कार्ड में आने में पांच दिन का समय लगेगा। यात्री नया कार्ड लेने के पांच दिन बाद और 90 दिन से पहले किसी भी मेट्रो स्टेशन के बाहर लगे एवीएम पर अपने कार्ड को टेप कर पुराने कार्ड की राशि नये कार्ड में स्थानांतरित कर सकेगा।

इस्तेमाल में है 2 करोड़ से अधिक स्मार्ट कार्ड

अभी मेट्रो में लगभग 70 फीसदी यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यात्रियों को स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 10 फीसदी की छूट मिलती है और अगर यात्री पीक आवर से अलग समय में यात्रा करता है तो उसे 10 फीसदी छूट अतिरिक्त मिलती है। अभी मेट्रो के लगभग सवा दो करोड स्मार्ट कार्ड प्रचलन में हैं जिनमें से लगभग 600 हर रोज मशीन द्वारा खराब बताए जाते हैं। इनमें से 30 प्रतिशत टूट फूट के कारण खराब हो जाते हैं। खराब कार्ड को ठीक करने या उसकी राशि हस्तांतरित करने में पांच दिन का समय लगता है। कार्ड के सर्किट में खराबी उसे ठीक से नहीं रखने, मोडऩे या पर्स में दबने के कारण भी आ जाती है।

Ad Block is Banned