ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, बारिश की वजह से पिछले पांच साल में दिल्‍ली एनसीआर में पड़ा सर्वाधिक ठंड

जमकर हुई मानसूनी बारिश के कारण दिल्‍ली एनसीआर में सितंबर के पहले सप्‍ताह में पिछले पांच साल में सबसे ज्‍यादा ठंड पड़ा है।

Mazkoor Alam

September, 0709:06 PM

नई दिल्ली : इस साल अगस्‍त तक मानसून की बारिश सामान्‍य से काफी कम होने के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में काफी तेज गर्मी और उमस पड़ रही थी। कई-कई दिन तो ऐसा माहौल था कि लग रहा था कि जेठ की गर्मी पड़ रही है। लेकिन सितंबर आते ही मौसम ऐसा बदला कि इसने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जमकर हुई मानसूनी बारिश के कारण दिल्‍ली एनसीआर में सितंबर के पहले सप्‍ताह में पिछले पांच साल का सर्वाधिक ठंड पड़ा। शुक्रवार को भी दिल्‍ली एनसीआर में जमकर बारिश हुई। इस महीने का कोई दिन ऐसा नहीं रहा, जिस दिन बारिश नहीं हुई।

तापमान में आई काफी ज्‍यादा गिरावट
सितंबर में जमकर हुई बारिश के कारण दिल्ली एनसीआर इलाके के तापमान में भी काफी तेजी से गिरावट आई। इस गिरावट का नतीजा यह रहा कि सितंबर का पहला सप्‍ताह पिछले पांच सालों में सबसे ठंडा रहा। बता दें कि इस महीने में आम तौर पर दिल्‍ली एनसीआर का पारा जहां 36 डिर्गी सेल्सियस रहता है तो इस बार यह 32 डिग्री के आस-पास बना हुआ है।

दिल्‍ली एनसीआर ही नहीं आसपास भी हो रही है बारिश
बता दें कि मौसम‍ विभाग ने अनुमान लगाया था कि 8 सितंबर तक दिल्‍ली एनसीआर में बारिश होती रहेगी। हालांकि चार सितंबर के बाद थोड़ी कम हो जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब भी लगातार बारिश हो रही है और यह कितने दिनों तक चलेगी, इस बारे में मौसम विभाग ने अभी तक कुछ नहीं कहा है। बारिश की वजह से पूरी दिल्‍ली में पानी जमा हो गया है। जगह-जगह रोड पर पानी लगे हैं। बता दें कि इस मानसूनी बारिश का असर सिर्फ दिल्‍ली एनसीआर में ही नहीं है। आसपास के इलाके में भी जमकर बारिश हो रही है। जैसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान भी बारिश से सराबोर हैं।

Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned