script

बिना सूचना के दूसरी एजेंसी पर स्थानांतरण किए कनेक्शन

locationमोरेनाPublished: Jan 15, 2018 07:18:04 pm

हजारों उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी, कंपनी के अधिकारियों की मनमानी

Morena News, Morena Hindi News, Mp Hindi News, Morena, without notice, Connection transferred, Gais Connection

एमएस रोड स्थित गैस एजेंसी का कार्यालय।

मुरैना. इंडेन गैस एजेंसी के अधिकारियों की मनमानी के चलते हजारों उपभोक्ता परेशान हैं। उपभोक्ता को बिना पूर्व सूचना दिए ही उसका गैस कनेक्शन नंबर एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी पर ट्रांसफर कर दिए गए हैं, जबकि उपभोक्ता मामलों के विशेषज्ञों का मानना है कि यह तो उपभोक्ताओं के अधिकारों का हनन है।
कंपनी के एरिया मैनेजर व फील्ड ऑफिसर ने बिना पूर्व सूचना के उपभोक्ताओं के नंबर इधर से उधर ट्रांसफर कर दिए हैं। कुछ दिन तो उपभोक्ता इसी बात के लिए परेशान रहता है कि हमारा नंबर किस एजेंसी पर पहुंच गया है। संबंधित एजेंसी पर पहुंचते हैं तो उसको तमाम औपचारिकताएं पूरी कराई जाती हैं। नियमानुसार उपभोक्ता को पूर्व में सूचना भेजकर यह पूछना अनिवार्य है कि आपके निवास से कौन सी एजेंसी नजदीक पड़ेगी। जहां से आपको सिलेंडर लाने में परेशानी न हो, लेकिन कंपनी के अधिकारियों की तानाशाही पूर्व रवैया के चलते किसी को पूछा नहीं जा रहा है, उनकी इच्छा होती है, उस एजेंसी पर उपभोक्ता का कनेक्शन ट्रांसफर कर देते हैं। इस प्रक्रिया से करीब पांच-छह हजार उपभोक्ता अभी तक प्रभावित हो चुके हैं। इसके चलते एजेंसियों पर झगड़े की स्थिति निर्मित हो रही है। उपभोक्ता को क्या पता है कि ये नंबर कहां से स्थानांतरण किया गया है, जबकि यह सब कंपनी के अधिकारियों ने एजेंसी संचालकों को बिना बताए ही ऊपर से ऊपर कर दिया है। यह बात भी सही है कि अधिकारियों को इस तरह के राइट्स हैं, लेकिन उपभोक्ताओं के भी राइट्स हैं, उनको अनदेखा किया जा रहा है। हर साल उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है, उसमें इस तरह के नियमों की दुहाई दी जाती है और नियमों की दुहाई देने वाले ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।
बंद रहता है फील्ड ऑफिसर का सरकारी नंबर
उपभोक्ता पिछले चार-पांच दिन से फील्ड ऑफिसर प्रशांत अग्रवाल का सरकारी मोबाइल नंबर ९४२५०१३७६६ पर कॉल कर रहे हैं, मोबाइल बंद बता रहा है। वहीं एरिया मैनेजर सुनील कुमार के मोबाइल नंबर 9425009579 को शनिवार को दोपहर में दो बार डायल किया घंटी जाती रही, उन्होंने रिसीव नहीं किया।
कथन
हमारा गैस कनेक्शन नंबर 38947 रोशन गैस एजेंसी पर दर्ज था, लेकिन अब गणेशपुरा की एजेंसी जय मां लक्ष्मी पर ट्रांसफर कर दिया है। एरिया मैनेजर को तीन दिन से फोन लगा रहे हैं, उनका मोबाइल बंद है।
गिर्राज शर्मा, उपभोक्ता
हमारा गैस कनेक्शन नंबर 7057338203 जो कि अभी तक रोशन गैस एजेंसी पर दर्ज था। अब बिना मेरी नोटिस में लाए अन्य एजेंसी पर ट्रांसफर कर दिया है।
अजय सिंह, उपभोक्ता
अगर कंपनी के अधिकारियों ने ऐसा किया है तो उपभोक्ताओं के अधिकारों के हनन का मामला बनता है। उपभोक्ता इस मामले को लेकर कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय जा सकते हैं।
राकेश दुबे, एडवोकेट

ट्रेंडिंग वीडियो