क्या Twitter का 'बायकॉट' कर चुके हैं राहुल गांधी, विवाद के बाद से नहीं कर रहे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल

ट्विटर (Twitter) द्वारा अकाउंट रिस्टोर किए जाने के बाद से कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या राहुल गांधी ने ट्विटर का 'बायकॉट' कर दिया है।

By: Nitin Singh

Published: 24 Aug 2021, 11:38 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस और ट्विटर (Twitter) के बीच जारी विवाद खत्म हो गया है, लेकिन इस विवाद को खत्म हुए हफ्तेभर से भी ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है, क्या कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोशल मीडिया (Social media) प्लेटफॉर्म ट्विटर का 'बायकॉट' कर दिया है। ये सवाल उठना लाजमी भी है क्योंकि ट्विटर द्वारा उनका और पार्टी के कई नेताओं का अकाउंट ब्लॉक और फिर अनब्लॉक करने के बाद भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ट्विटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

6 अगस्त को किया था आखिरी ट्वीट

अगर राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की बात करें तो उन्होंने आखिरी पोस्ट 6 अगस्त को किया था, जिसमें वो किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। इसके बाद से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अकाउंट पर कोई ट्वीट नहीं दिख रहा है। हालांकि वो जनता तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और इन्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं। गौरतलब है कि हाल ही में फेसबुक (Facebook) और इन्टाग्राम ने राहुल गांधी के अकाउंट से दिल्ली दुष्कर्म पीड़िता (Delhi rape case) से संबंधित पोस्ट को हटा दिया था।

ट्विटर ने लगाया नीतियों के उल्लंघन का आरोप

दरअसल, कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिल्ली दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों से मुलाकात की एक तस्वीर साझा की थी। उनकी इस पोस्ट पर कई सामाजिक कार्यकर्ताओं समेत विपक्षी नेताओं ने जमकर आलोचना की। वहीं ट्विटर ने इसे अपनी नीतियों का उल्लंघन बताते हुए पहले उस पोस्ट को डिलीट किया फिर राहुल गांधी के अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी सोशल मीडिया पोस्ट विवाद पर कांग्रेस और बीजेपी सोशल मीडिया प्रमुख आमने-सामने

ट्विटर की इस कार्रवाई पर कांग्रेस के कई नेताओं ने आपत्ति जाहिर की और इस संबंध में ट्वीट किए। इस पर ट्विटर ने बड़ी संख्या में कांग्रेस नेताओं समेत पार्टी का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया। हालांकि बाद में ट्विटर ने राहुल गांधी समेत सभी नेताओं और पार्टी का आधिकारिक अकाउंट वापस अनब्लॉक कर दिया। वहीं राहुल गांधी इसके बाद से प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। हालांकि राहुल गांधी ने प्लेटफॉर्म का 'बायकॉट' करने जैसी कोई बात नहीं कही है।

BJP
Show More
Nitin Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned