नोटबंदी: टैक्सों में हुआ इजाफा, लाए जाएंगे 500 के और नोट

नोटबंदी: टैक्सों में हुआ इजाफा, लाए जाएंगे 500 के और नोट
Arun Jaitley on note ban

 देश में डायरेक्ट टैक्स के कलेक्शन में 14.4 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि नोटबंदी के काफी फायदे देखने को मिल रहे हैं। इसके बाद देश में डायरेक्ट टैक्स के कलेक्शन में 14.4 फीसदी का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी पर आलोचकों द्वारा की गई भविष्यवाणी के बावजूद सभी क्षेत्रों में टैक्स संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि 19 दिसंबर 2016 तक डायरेक्ट टैक्स में 14.4 फीसदी, इनडायरेक्ट टैक्स में 26.2 फीसदी और सेन्ट्रल एक्साइज में 43.3 फीसदी की वृद्धि हुई है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 500 रुपये के और नोट सर्कुलेशन में लाए जाएंगे। 

RBI के पास पर्याप्त करेंसी
वित्त मंत्री ने पुनर्मुद्रीकरण को सही बताते हुए कहा कि रिजर्व बैंक के पास करेंसी की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पुराने नोटों को बदला जा चुका है और 500 रुपए के और अधिक नए नोट प्रचलन के लिए जारी किया जा रहा है। 

रबी फसल की बुआई में 6.3 फीसदी का इजाफा
पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने इस फैसले का साथ देने के लिए जनता का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि रबी फसल की बुआई में बीते साल के मुकाबले 6.3 फीसदी का इजाफा हुआ है। जेटली ने एक बार फिर से नोटबंदी के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि टैक्स कलेक्शन के मामले में इसके नतीजे साफतौर पर दिखे हैं। बैंकिंग सेक्टर में अभी इसके बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को नोटबंदी के बाद पुराने नोट जमा कराने की आखिरी तारीख है। शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन करने का फैसला लिया है। ऐसे में उनके संबोधन में क्या बातें हो सकती हैं, इसके लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned