एक्टर बनने का सपना नहीं पूरा कर पाए थे Subhash Ghai, इन 6 एक्टर्स को बनाया स्टार से सुपरस्टार

  • 24 जनवरी को फिल्म निर्माता सुभाष घई ( Subhash Ghai Birthday ) का है 76वां जन्मदिन
  • एक्टर बनना चाहते थे सुभाष घई
  • शत्रुघ्न सिन्हा ( Satrughan Sinha ) से लेकर ऐश्वर्या राय ( Aishwarya Rai ) तक बदली किस्मत

By: Shweta Dhobhal

Published: 22 Jan 2021, 02:56 PM IST

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत में शो मैन के नाम से मशहूर निर्देशक सुभाष घई ( Subhash Gahi Birthday ) का अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 24 जनवरी को 1945 में हुआ था। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि सुभाष घई ने इंडस्ट्री को अपनी फिल्मों से नई परिभाषा दी है। एक ऐसा ज़माना था जब कई सुपरस्टार सुभाष घई संग फिल्मों में काम करने की इच्छा जाहिर किया करते थे। वैसे आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी निर्देशन में काम कमाने वाले सुभाष घई असल में एक अभिनेता बनना चाहते थे। लेकिन कहते हैं ना किस्मत में जो लिखा होता है इंसान को वहीं प्राप्त होता है। बेशक सुभाष घई खुद अभिनेता नहीं बन पाए लेकिन उन्होंने कई लोगों को अपनी फिल्मों में काम देकर रातों रात सुपरस्टार बनाया है।

kali_1.jpg

1. शत्रुघ्न सिन्हा

बॉलीवुड के उम्मदा एक्टर शुत्रघ्न सिन्हा ( Shatrughan Sinha ) का नाम इस लिस्ट में टॉप पर आता है। एक वक्त था जब इंडस्ट्री में शत्रुघ्न सिन्हा को किसी भी फिल्म में बड़े रोल नहीं मिल रहे थे। अक्सर उन्हें फिल्मों सपोर्टिंग रोल या फिर छोटा-मोटा रोल ही करते हुए देखा गया था। वह इतने पॉपुलर नहीं थे इसलिए कोई निर्माता भी उनके ऊपर पैसा नहीं लगना चाहता था। वहीं सुभाष घई ने अपनी पहली ही फिल्म के लिए शत्रुघ्न सिन्हा को चुना और फिल्म थी कालीचरण। सिनेमाघरों में कालीचरण के रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाका हो गया। यह फिल्म उस साल की हिट फिल्मों में से एक थी और सुभाष घई की पहली फिल्म के साथ ही शत्रुघ्न सिन्हा रातों रात स्टार बन गए।

karz_1.jpg

2. ऋषि कपूर

वैसे तो ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor ) एक ऐसे खानदान से ताल्लुक रखते हैं। जिनका हिंदी सिनेमा जगत में बहुत बड़ा योगदान है। अभिनेता का परिवार सिनेमा से ही जुड़ा था और इंडस्ट्री में अपना अच्छा खासा नाम बना चुका था। बावजूद इसके ऋषि कपूर ने जब 'धन-दौलत', 'दो प्रेमी', और 'आप के दीवाने' जैसी बड़ी फिल्में की वह बड़े पर्दे पर पूरी तरह से फ्लॉप रहीं। यह देखते हुए भी जब सुभाष घई ने अपनी फिल्म 'कर्ज़' ( Karz ) बनाने का निर्णय लिया तो उन्होंने लीड रोल के लिए ऋषि कपूर का नाम फाइनल किया। फिल्म कर्ज़ में सुभाष घई ने ऋषि कपूर को मोंटी का किरदार दिया था। सुभाष घई ने ऋषि कपूर के डूबते करियर को अपनी फिल्म से बचाया और उन्हें सुपरस्टार बनाया।

hero_jackie.jpg

3. जैकी श्रॉफ

फिल्म हीरो से बॉलीवुड में नाम कमा चुके जैकी श्रॉफ ( Jackie Shroff ) को भी यह मौका सुभाष घई ने दिया था। हीरो फिल्म करने से पहले जैकी पहले भी कई फिल्मों में काम कर चुके थे, लेकिन उन्हें हमेशा ही छोटे-मोटे किरदार करते हुए ही देखा गया था। लेकिन इस फिल्म के आने के बाद जब भी कोई हीरो की बात करता था। तो उनके दिलों दिमाग में जैकी श्रॉफ का ही नाम आता था।

anil_1.jpg

4. अनिल कपूर

अभिनेता अनिल कपूर ( Anil Kapoor ) ने कई सुपरहिटों फिल्मों में काम किया। अपने ज़माने में भी उन्होंने मेरी जंग जैसी सुपरहिट फिल्म की। लेकिन बावजूद इसके उन्हें इंडस्ट्री में पहचान नहीं मिल पाई थी। वहीं जब फिल्म निर्माता सुभाष घई ने फिल्म 'राम-लखन' ( Ram Lakhan ) बनाई तब उन्होंने जैकी श्रॉफ के साथ अनिल कपूर को कॉस्ट करने का फैसला लिया। फिल्म में जहां राम के किरदार में जैकी नज़र आए वहीं लखन के किरदार में अनिल दिखाई दिए। 'राम-लखन' की जोड़ी दर्शकों की फेवरेट हो गई। यही नहीं अनिल कपूर का 'वन टू का फोर' गाने का जादू इस तरह चला कि आज भी लोगों के सिर पर चढ़कर बोलता है। सुभाष घई की फिल्म 'राम-लखन' ने अनिल की किस्मत ही बदल दी और उन्हें चमकता हुआ सितारा बना दिया।

taal_1.jpg

5. ऐश्वर्या राय

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ( Aishwarya Rai ) वैसे तो मिस वर्ल्ड बनने के बाद पहले ही देश-विदेश में अपनी पहचान बना चुकी थीं। फ़र्क इतना था कि ऐश्वर्या को उनकी खूबसूरती और टैलेंट के चलते पहचान मिली लेकिन एक्टिंग में उनका करियर चल ही नहीं पा रहा था। इस बीच सुभाष घई ने फिल्म ‘ताल’ ( Taal ) में काम करने का मौका दिया। इस रोल को निभाने के लिए ऐश्वर्या राय को बहुत मेहनत करनी पड़ी क्योंकि एक तरफ तो ये रोल इमोशनल था और दूसरी तरफ ऐश्वर्या को इस रोल के लिए बहुत अच्छा डांस भी करना था।

khalnayak_1_new.jpg

6. संजय दत्त

यह बात जानकर आपको बेहद ही हैरानी होगी कि जहां सुभाष घई ने इन तमाम चेहरों को उस वक्त पहचान दिलाई थी। जब उनका करियर चल नहीं रहा था। लेकिन संजय दत्त ( Sanjay Dutt ) को सुभाष घई ने अपनी फिल्म 'खलनायक; में तब कास्ट किया। जब वह बुलंदी पर थे। जी हां, फिल्म 'खलनायक' में संजय को सुभाष ने नेगेटिव रोल के लिए कास्ट किया था। संजय दत्त की लाइफ के लिए खलनायक का किरदार ऐसा सफल हुआ कि संजू बाबा को आज के वक्त में भी खलनायक के लिए खूब तारीफें मिलती हैं। बेशक उन्होंने इसमें नेगेटिव रोल निभाया हो, लेकिन उनकी एक्टिंग ने दर्शकों के दिल पर कब्ज़ा कर लिया।

Aishwarya Rai Rishi Kapoor
Show More
Shweta Dhobhal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned