राजधानी में ठेके खुलने पर मिलेगी बड़ी खुशखबरी, दिल्ली में मिलेगा शराब की बोतल पर डिस्काउंट

दिल्ली-एनसीआर वालों को अब राजधानी में शराब खरीदने पर डिस्काउंट भी मिल सकेगा। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत एमआरपी पर छूट देने का भी नियम है, ताकि लोग पड़ोसी राज्यों से शराब ना खरीदें।

नई दिल्ली। भले ही आगामी 1 अक्टूबर से 45 दिनों तक दिल्ली के तमाम ठेके बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़े, लेकिन 17 नवंबर से नई आबकारी नीति लागू होने पर काफी फायदा होने वाला है। इसकी वजह दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में लागू किया गया वो नियम है, जिससे दुकानदारों को एमआरपी पर छूट के साथ शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है।

इसका मतलब कि जल्द ही दिल्ली वालों को सस्ती शराब खरीदने के लिए अच्छे नजर आने वाले हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों की चिंता नहीं रहेगी क्योंकि दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों में मौजूद कीमतों के करीब यहां पर बिक्री करने का प्रस्ताव दिया है। मौजूदा शराब नीति के तहत दिल्ली में शराब की दुकानें ब्रांड्स की एमआरपी पर किसी भी तरह की छूट देने के लिए आजाद नहीं हैं। हालांकि, सरकारी अधिसूचना के मुताबिक नई नीति के साथ, "लाइसेंसधारक एमआरपी पर रियायत, छूट या डिस्काउंट देने के लिए स्वतंत्र हैं।"

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-यूपी वालों के लिए बुरी खबर, 45 दिन के लिए बंद रहेंगी वाइन शॉप्स

बीते 5 जुलाई 2021 को घोषित वर्ष 2021-22 की नई शराब आबकारी नीति में बदलाव करते हुए रेस्तरां और क्लबों को भी सुबह 3 बजे तक शराब बेचने की अनुमति दे दी गई है। यानी 17 नवंबर से रात तीन बजे तक बैठकर पीने की भी व्यवस्था मिलेगी। नई नीति में बैंक्वेट हॉल और कार्यक्रम स्थलों के लिए शराब बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना आसान बनाने की भी कोशिश की गई है। इसके अलावा, नए बदलावों में सुविधाजनक वॉक-इन अनुभव, बार, होटल, रेस्तरां और क्लब में शराब परोसने के समय का विस्तार, एमआरपी पर छूट और माइक्रोब्रेवरीज को बढ़ावा देना भी शामिल है।

शराब बिक्री के लिए बढ़ाया गया वक्त

नई नीति के तहत अब सभी रेस्तरां, होटल और क्लब को सुबह 3 बजे तक संचालन और शराब परोसने की अनुमति है। हालांकिस यह नीति उन जगहों पर लागू नहीं होगी, जिन्हें चौबीसों घंटे शराब परोसने का लाइसेंस दिया गया है। शराब को खुली जगहों जैसे छतों और बालकनियों पर भी परोसा जा सकता है।

छोटी दुकानों में सस्ती शराब, प्रीमियम स्टोर में महंगी

दिल्ली में शराब की 849 खुदरा दुकानें होंगी। इनमें 2,500 वर्ग फुट के न्यूनतम कारपेट एरिया वाले पांच सुपर प्रीमियम रिटेल स्टोर भी शामिल होंगे। इन सुपर प्रीमियम स्टोर में एक टेस्टिंग रूम भी होगा। इसके साथ ही इनमें 200 रुपये से ऊपर बीयर और 1,000 रुपये से ऊपर बाकी सभी शराब को बेचने की अनुमति होगी। इनमें जिन, विस्की, वोदका और ब्रांडी सहित अन्य शामिल हैं। बाकी अन्य शराब के ब्रांड छोटी दुकानों में मिल सकेंगे।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned