दिल्ली मेट्रो का बड़ा दिवाली गिफ्ट, 4 अक्टूबर से शुरू होगी द्वारका-नजफगढ़ ग्रे लाइन

दिल्ली मेट्रो का बड़ा दिवाली गिफ्ट, 4 अक्टूबर से शुरू होगी द्वारका-नजफगढ़ ग्रे लाइन
दिल्ली मेट्रो (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Amit Kumar Bajpai | Updated: 30 Sep 2019, 07:12:19 PM (IST) New Delhi, Delhi, Delhi, India

  • हरदीप सिंह पुरी और अरविंद केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी
  • 4 अक्टूबर शाम 5 बजे से आम यात्रियों के लिए होगी शुरू
  • इस लाइन में तीन स्टेशन है और 6.20 मिनट में तय होगी दूरी

नई दिल्ली। दिवाली से पहले राजधानी के लोगों को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) का बड़ा तोहफा मिलेगा। आगामी 4 अक्टूबर को दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन शुरू हो जाएगी। 4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन द्वारका से नजफगढ़ तक चलेगी। इससे यात्रियों को द्वारका मोड़ से नजफगढ़ तक पहुंचने में लगने वाले घंटों का वक्त केवल 6 मिनट 2 सेकेंड में सिमट जाएगा।

इस संबंध में डीएमआरसी के एक अधिकारी ने सोमवार को आधिकारिक बयान जारी किया। इसके मुताबिक आगामी 4 अक्टूबर से दिल्ली मेट्रो का ग्रे लाइन कॉरिडोर शुरू कर दिया जाएगा।

जल्द देशभर में काम करेगा एक हेल्पलाइन नंबर 112

जनता को ग्रे लाइन सौंपने के लिए आयोजित समारोह में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य और नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद रहेंगे। दोनों ग्रे लाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

बड़ी खबरः क्या है बिहार बाढ़ में रेड गाउन पहने लड़की के फोटोशूट की हकीकत

4.295 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन में द्वारका, नंगली और नजफगढ़ नाम के तीन स्टेशन हैं। इसमें 2.57 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर जमीन के ऊपर जबकि 1.5 किलोमीटर अंडरग्राउड है। ग्रे लाइन के अगले स्टेशन ढांसा बस स्टैंड पर निर्माणकार्य जारी है और इसके 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

इस संबंध में डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि आगामी 4 अक्टूबर को दोपहर 12:15 बजे दिल्ली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इसी दिन शाम को 5 बजे से यह लाइन आम यात्रियों के लिए खोल दी जाएगी।

ब्रेकिंगः चीन से आने वाले पटाखों पर है खुफिया एजेंसियों की नजर, इस खुलासे के बाद जारी किया गया अलर्ट

उन्होंने आगे कहा कि इस कॉरिडोर के चालू होने के बाद दिल्ली मेट्रो का टोटल नेटवर्क 377 किलोमीटर लंबा हो जाएगा। इस नेटवर्क में 274 स्टेशन हैं। जबकि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन भी इसी में शामिल है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned