scriptEclassopedia: online tutoring india: | बच्चों के खातिर नौकरी छोड़ Eclassopedia किया शुरू, आज अपनी जैसी 800 महिलाओं को दे रही रोजगार | Patrika News

बच्चों के खातिर नौकरी छोड़ Eclassopedia किया शुरू, आज अपनी जैसी 800 महिलाओं को दे रही रोजगार

Eclassopedia: online tutoring india: राजस्थान के सवाई माधोपुर निवासी सविता गर्ग (Savita Garg)। आज दुनियाभर में इनकी पहचान ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म, ‘ईक्लासोपीडिया’ संचालक के तौर पर है। बच्चों के खातिर नौकरी छोडऩे वाली सविता ने ऑन लाइन ट्यूश्न देने वाले इस प्लेटफॉर्म को शुरू कर खुद का कॅरियर संवारा, वहीं करीब 800 से अधिक अपनी जैसी महिलाओं को आगे ला खड़ा किया। महिला सशक्तिकरण के लिए किए इस कार्य के लिए नीति आयोग (NITI Aayog) ने उन्हें वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (WTI) पुरस्कार से नवाजा है।

नई दिल्ली

Updated: March 28, 2022 08:06:34 pm

सविता गर्ग (Savita Garg) बताती है, नियमित गृहिणी होने से लेकर महिला उद्यमी बनने तक की उनकी लंबी और रोमांचक यात्रा है। राजस्थान (Rajasthan) के सवाई माधोपुर (sawai madhopur) जैसे छोटे से शहर में सुविधाओं का आभाव था। ट्यूशन, कोंचिंग क्लास आदि जैसी कोई व्यवस्था नहीं थी। इसके बावजूद उन्होंने ग्रेजुएशन, मास्टर्स और बीएड तक की पढ़ाई की। 2005 में सविता शादी हो गईं। वो टीचर बनना चाहती थीं और पढ़ाने का उन्हें बेहद शौक था। करौली निवासी पति शीतल गर्ग के सरकारी विभाग में होने के चलते उनके तबादलों के कारण देश के एक शहर से दूसरे शहर में आना-जाना लगा रहता था। 2012 में उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया। यहां उन्होंने एक स्कूल में नौकरी शुरू की, लेकिन बच्चों की जिम्मेदारी और नौकरी के बीच तालमेल बैठाना मुश्किल हो गया और सविता ने नौकरी छोड़ दी।
savita.jpg
ऐसे आया ईक्लासोपीडिया का आइडिया

सविता 2015 में अपनी बेटी के लिए गणित के शिक्षक की तलाश कर रही थी, लेकिन निकटतम शिक्षक केंद्र 5 किमी दूर होने के साथ परिवहन लागत, पिक एंड ड्रॉप और सुरक्षा के मुद्दों जैसी समस्याएं बढ़ गईं। ऐसे में सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारी के चलते बाहर काम करने में असमर्थ महिलाओं के लिए घर से काम करने का मंच बनाने का आइडिया आया। सविता ने तय किया कि ऑनलाइन क्लासेज को बच्चों और टीचस के लिए आसान बनाने का प्लेटफॉर्म खड़ा करेंगी। इसी आइडियए के साथ उन्होंने टीचिंग स्टार्टअप 2015 में ‘ईक्लासोपीडिया’ लॉन्च किया। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास दी जाती हैं। सबसे पहले कोई भी छात्र-छात्रा, कहीं भी रहते हुए इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर कर सकते हैं।
जुड़ गई 800 से अधिक महिला शिक्षक और 5 हजार से अधिक विद्यार्थी

ईक्लासोपीडिया से करीब 800 से अधिक महिला शिक्षक जुड़ गई है। यह ऐसी महिलाएं हैं जो कि जो काफी पढ़ी-लिखी है, लेकिन पारिवारिक कारणों से घर से ही काम करना चाहती है। वहीं करीब 5 हजार से अधिक विद्यार्थी जुड़े हुए हैं। अधिकांश विद्यार्थी विदेशों से हैं। इनमें सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, कुवैत,यूके, यूएस जैसे देशों के विद्यार्थी शामिल है। अलग-अलग विषय के हिसाब से उनकी एक क्लास की फीस 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए प्रति घंटे तक ली जा रही है।
savita-1.jpgनीति आयोग (NITI Aayog) ने किया सम्मानित

भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के तहत पिछले दिनों 75 महिलाओं को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ के प्रति उनके योगदान का उत्सव मनाने के लिए डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि डब्ल्यूटीआई पुरस्कार महिलाओं की अनुकरणीय गाथाओं और असाधारण कार्यों को साझा करके उनके गतिशील प्रयासों का उत्सव हैं। सामाजिक सीमाओं को तोडऩे से लेकर एक समान भारत का मार्ग प्रशस्त करने का यह विजेता उदाहरण पेश करते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.