scriptelections: अपनों को रखेंगे एकजुट, दूसरों से करेंगे संपंर्क | Patrika News

elections: अपनों को रखेंगे एकजुट, दूसरों से करेंगे संपंर्क

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2022 08:12:36 pm

Submitted by:

Shadab Ahmed

elections: कांग्रेस ने 5 राज्यों के चुनावी नतीजों से पहले ही अपने विधायकों को एकजुट रखने और दूसरे दलों में सेंधमारी की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में वरिष्ठ नेताओं को भेजा जा रहा है। जो विधायकों के टूट रोकने के साथ दूसरे दलों से संपंर्क साधने का काम करेंगे।

Uttarakhand Assembly Election 2022

Uttarakhand Assembly Election 2022

Election: Congress ने मतगणना से पहले ही पांचों राज्यों में विधायकों को एकजुट रखने के साथ जरूरत पडऩे पर अन्य दलों से गठबंधन की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में वरिष्ठ नेताओं को भेजना शुरू कर दिया है।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस इस बार 2017 जैसे हालात का सामना नहीं करना चाहती है। यही वजह है कि पार्टी ने नतीजों से पहले ही एड़ी चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से हुई मुलाकात के बाद एकाएक मंगलवार को कांग्रेस में हलचल तेज हो गई। जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को पर्यवेक्षक बनाकर चार राज्यों में भेजा गया है। वहीं राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े को दिल्ली बुला लिया है। नतीजे आने तक पार्टी की कई बैठकें भी होने वाली है।

बघेल को उत्तराखंड का जिम्मा

उत्तराखंड में कांग्रेस और भाजपा में नजदीकी मुकाबला बताया जा रहा है। ऐसे में एक-एक विधायक को साथ रखने के लिए पार्टी को मशक्कत करनी पड़ सकती है। इस तरह के हालात को देखते हुए गांधी परिवार के नजदीकी व छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को यहां की जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ राज्यसभा सांसद दीपक हुड्डा भी रहेंगे।

माकन के हवाले पंजाब

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पंजाब में किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। कांग्रेस की नजर आम आदमी पार्टी के साथ अमरिंदर सिंह के पार्टी से लड़े नेताओं पर है। वहीं पार्टी के मजबूत बागियों से भी संपंर्क साधने की कोशिश शुरू हो चुकी है। यहां की जिम्मेदारी कांग्रेस महासचिव व पंजाब स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष रहे अजय माकन (Ajay Maken) व राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा को दी गई है।
चिदंबरम के साथ शिवकुमार को भेजा

गोवा में पांच साल पहले कांग्रेस भारी उलट फेर देख चुकी है। यही वजह है कि वरिष्ठ नेता व पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी.चिदंबरम (P.Chidambram) को चुनाव प्रभारी बनाया गया था। वहीं चुनाव के बाद की संभावनाओं को देखते हुए चिदंबरम की मदद के लिए कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी.शिवकुमार (D.shivkumar), सतीश जारकीहोली और सुनील केदार को गोवा भेजा गया है।
वासनिक को भेजा मणिपुर

मणिपुर में भी कांग्रेस पहले टूट देख चुकी है। ऐसे हालात से बचने के लिए पार्टी ने इस बार कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक (Mukul Vasnik), छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव और विंसेंट पाला को मणिपुर भेजा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो