scriptFace recognition cameras will be installed at the railway station | Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर लगेंगे चेहरे पहचानने वाले कैमरे, अपराधी के घुसते ही हो जाएगा अलर्ट | Patrika News

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर लगेंगे चेहरे पहचानने वाले कैमरे, अपराधी के घुसते ही हो जाएगा अलर्ट

Indian Railway: रेलवे स्टेशनों में किसी अपराधी का घुसकर घूमना या ट्रेन में सफर करना अब आसान नहीं होगा। दरअसल, रेल मंत्रालय देश के 756 रेलवे स्टेशनों पर चेहरों की पहचान करने वाले कैमरों को लगवा रहा है। यह कार्य जनवरी 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

नई दिल्ली

Published: July 06, 2022 07:20:28 pm

Railway: रेलवे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम (VSS) की स्थापना का कार्य शुरू किया है। इसकी खास बात यह है कि इस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनेबल वीडियो एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर और फेसियल रिकॉगनिशन सॉफ्टवेयर भी शामिल है। इससे स्टेशन पर किसी जाने-पहचाने अपराधियों के घुसने पर अलर्ट जारी हो जाएगा।
vcc.jpg
यात्रियों की सुरक्षा पर रेल मंत्रालय का फोकस बना हुआ है। रेलटेल की ओर से रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) आधारित वीएसएस स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत प्रतीक्षालय, आरक्षण काउंटर, पार्किंग क्षेत्र, मुख्य प्रवेश-निकास, प्लेटफार्म, फुट ओवर ब्रिज, बुकिंग कार्यालय आदि को शामिल किया जाएगा। प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर दो पैनिक बटन भी लगाए जाने हैं। संकट में किसी भी व्यक्ति के पैनिक बटन सक्रिय करने के बाद तत्काल उस तक मदद पहुंचाई जाएगी। यह कार्य निर्भया फंड के तहत किया जा रहा है। फिïलहाल 756 स्टेशनों पर काम चल रहा है। जबकि शेष स्टेशनों का कार्य फेज़-2 के तहत होगा।
4 तरह के कैमरे लगेंगे

सिस्टम के तहत डॉम, बुलेट, पैन टिल्ट ज़ूम और अल्ट्रा एचडी-4 टाइप के आईपी कैमरे स्थापित किए जा रहे हैं। इससे रेलवे परिसरों के भीतर अधिकतम कवरेज सुनिश्चित हो सकेगा। इससे रेल सुरक्षा बल अधिकारियों को बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक तरह की अतिरिक्त सहायता मिल सकेगी। सीसीटीवी कैमरों से मिलने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर भी की जा सकेगी।
ऐसे करेगा अलर्ट

एफआरए वीएसएस (सीसीटीवी) सिस्टम लाइव सीसीटीवी वीडियो फीड से चेहरे की छवियों को कैप्चर करेगा। यदि यह छवि ब्लैकलिस्ट से मैच हो जाती है तो सिस्टम अलर्ट उत्पन्न करेगा।

यह है Artificial intelligence की विशेषता

1. घुसपैठ का पता लगाना (रेलवे संचालन क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले लोग)
2. कैमरा छेड़छाड़
3. आवारागर्दी करते हुए पकडऩा
4. मानव और वाहन का पता लगाना
5. विशेषता के आधार पर मनुष्यों की खोज
6. रंग खोज
7. नीचे गिरा हुआ व्यक्ति।
8. संयुक्त खोज (मानव/वाहन और रंग)
नई तकनीक को समाहित करने की जरूरत

हमें रेलवे में नई तकनीक को तेजी से समाहित करने की आवश्यकता है। रोलिंग स्टॉक, निर्माण, सुरक्षा, साइबर सुरक्षा व आपात हालात में तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।
अश्विनी वैष्णव, रेल मंत्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Delhi Excise Case: मनीष सिसोदिया के घर CBI के बाद अब ED दे सकती है दस्तक, मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से जांच संभवझारखंड, बिहार, यूपी, और एमपी में मानसून फिर सक्रिय, 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश का अलर्टJammu Kashmir Weather Update: उधमपुर में लैंडस्लाइड से गिरा मिट्टी का मकान, 2 बच्चों की मौत, बारिश से तबाहीRajiv Gandhi Birth Anniversary: पिता राजीव गांधी को यादकर भावुक हुए राहुल गांधी, बोले- देश के लिए जो सपना आपने देखा...CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलजेपी नड्डा आज से हिमाचल दौरे पर, नाहन-पांवटा में करेंगे जनसभा को संबोधितMumbai News: यूजी और पीजी के छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा, मुंबई में BEST की बसों में मिलेगा कंसेशन; पढ़ें डिटेल्ससचिन तेंदुलकर मुंबई हाफ मैराथन को दिखाएंगे हरी झंडी, 9.5 हज़ार धावक लेंगे हिस्सा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.