scriptFarmers' long struggle against agricultural laws was successful | Farm Laws Withdrawn: लम्बा संघर्ष... किसान आंदोलन की रणनीति आखिर हुई सफल | Patrika News

Farm Laws Withdrawn: लम्बा संघर्ष... किसान आंदोलन की रणनीति आखिर हुई सफल

पंजाब से उठा किसान आंदोलन कैसे बना देश का बड़ा आंदोलन

नई दिल्ली

Updated: November 19, 2021 03:14:04 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कृषि कानूनों के वापसी की घोषणा की, उसके बाद एक वर्ष से ज्यादा जारी किसान आंदोलन खत्म होने की उम्मीद है। संयुक्त किसान मोर्चा शनिवार को बैठक कर इसकी अधिकृत घोषणा कर सकता है।

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का लम्बा संघर्ष हुआ सफल
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का लम्बा संघर्ष हुआ सफल

पंजाब से शुरू हुआ यह आंदोलन पिछले वर्ष दिसंबर में दिल्ली की सीमाओं पर पहुंच गया था, उसके बाद 26 जनवरी से पहले 12 दौर की बातचीत हुई लेकिन किसान संगठन तीनों कानून वापसी से कम पर मंजूर नहीं थे और केंद्र कानून वापस लेने पर सहमत नहीं था। इसके बाद 26 जनवर को दिल्ली के लाल किले पर हिंसक घटनाएं हुई, इस संघर्ष में कई किसान और पुलिसकर्मी घायल हुए और एक किसान को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। इसके बाद बातचीत के रास्ते बंद हो गए और संघर्ष दिल्ली की सीमाओं से हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में फ़ैल गया। किसानों ने कई जगह भाजपा नेताओं का प्रखर विरोध किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर के विरोध प्रदर्शन में भी किसानों और पुलिस के बीच संघर्ष की घटनाएं सामने आई। कुछ माह पहले लखीमपुर की घटना ने आंदोलन को और तेज क्र दिया। लखीमपुर में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र के पुत्र पर किसानों पर गाढ़ी चढ़ाने और गोली चलाने के आरोप लगे। इस मामले में 8 लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। वहीं दिल्ली की सीमाओं पर किसान सर्दी, गर्मी और बारिश में डटे रहे लेकिन आंदोलन स्थल से हटे नहीं। इस आंदोलन में करीब 700 लोगों को शहादत हुई और लम्बी लड़ाई के बाद किसानों की जीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु पर्व के दिन स्वयं लाइव आकर इन कानूनों के वापसी की घोषणा कर नेतृत्व क्षमता का उदाहरण दिया। प्रधानमंत्री मोदी के घोषणा का किसान संगठनों के साथ विपक्ष ने स्वागत किया। शीतकालीन सत्र इस बार कृषि कानूनों की वापसी से हंगामेदार होने के संकेत है, विपक्ष केंद्र पर और हमलावर हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.