scriptढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर आया- केंद्रीय मंत्री शेखावत | first time in two and a half years that someone from Rajasthan | Patrika News

ढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर आया- केंद्रीय मंत्री शेखावत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2021 10:18:01 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastava

– माही बांध और मानसी वाकल का पानी मेवाड़ को उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय मंत्री से दिल्ली में मिली किंग सेना

Rajasthan: BJP is stalling in the plans of the Center

Rajasthan: BJP is stalling in the plans of the Center

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि पिछले ढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर दिल्ली तक आया है। यह बात शेखावत ने सोमवार को कही, जब सुबह किंग सेना एवं मातृभूमि धर्म संघ के प्रतिनिधिमंडल पानी की मांग को लेकर शेखावत से मिलने दिल्ली पहुंचा था।
किंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राव कुंवर गगन सिंह ने मंत्री शेखावत को बताया की मानसी वाकल बांध उदयपुर संभाग के लिए बनाई गई है लेकिन अब उसके हिस्से का पानी मारवाड़ खास तौर पर पाली एवं सिरोही में ले जाने की तैयारी की जा रही है। राव ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि उन्हें मारवाड़ पानी ले जाने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन मेवाड़ के हिस्से का 2000 एमसीएफटी पानी पहले उपलब्ध कराया जाए। इस पर कैबिनेट मंत्री शेखावत ने सकारात्मक जवाब दिया।
गगन सिंह राव ने कैबिनेट मंत्री शेखावत को राजस्थान सरकार और गुजरात सरकार के बीच 1966 में माही बांध को लेकर हुए समझौते के बारे में बताते हुए कहा की इस समझौते में साफ उल्लेखित था कि गुजरात के प्रस्तावित क्षेत्रों में नर्मदा का पानी जब भी पहुंचेगा उसके बाद राजस्थान माही बांध का पानी अपने लिए भरपूर मात्रा में उपयोग में ले सकेगा।
राव ने कैबिनेट मंत्री से मांग की कि वे माही बांध को राजस्थान खासतौर पर वागड़ एवं मेवाड़ क्षेत्र को उपलब्ध कराने के लिए हर संभव कदम उठाएं।
उन्होंने बताया कि माही का पानी वागड़ के साथ-साथ मेवाड़ में भी उपलब्ध होगा तो यहां के दसियों सालों से भयंकर पेयजल संकट से जूझ रहे क्षेत्र धरियावद,लसाडिया, डूंगला, छोटी सादड़ी, बड़ी सादड़ी, वल्लभनगर, मावली, रेलमगरा, आमेट, भीम, नाथद्वारा, कुंभलगढ़, चित्तौड़गढ़, कपासन, राशमी, बेगू आदि कस्बों एवं गांव में रह रही लाखों की तादाद में आबादी को राहत मिलेगी।
प्रतिनिधिमंडल में किसान संघ के उदयपुर संभाग अध्यक्ष प्रताप डांगी घासा ,पूर्व सरपंच साकरोदा मावली अमर चन्द जाट,भुवनेश्वर सिह चूंडावत क्षत्रिय महासभा अध्यक्ष मावली साकरिया खेडी , वरिष्ठ समाज सेवी छोगा लाल भील ,प्रकाश सालवी, पिपरोली व किंग सैना के उपाध्यक्ष रवीन्द्र सिह राव, महामंत्री प्रमोद श्रीमाली, महासचिव सुनील खटीक, प्रकाश बिरवाल, राजनीतिक रणनीतिकार घनेंद्र सिंह सरोहा व जन प्रतिनिधीगण उपस्थित थे।
समाप्त
विवेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो