scriptfirst time in two and a half years that someone from Rajasthan | ढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर आया- केंद्रीय मंत्री शेखावत | Patrika News

ढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ जब राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर आया- केंद्रीय मंत्री शेखावत

- माही बांध और मानसी वाकल का पानी मेवाड़ को उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय मंत्री से दिल्ली में मिली किंग सेना

नई दिल्ली

Published: December 06, 2021 10:18:01 pm

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि पिछले ढाई साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि राजस्थान से कोई पानी की मांग को लेकर दिल्ली तक आया है। यह बात शेखावत ने सोमवार को कही, जब सुबह किंग सेना एवं मातृभूमि धर्म संघ के प्रतिनिधिमंडल पानी की मांग को लेकर शेखावत से मिलने दिल्ली पहुंचा था।
किंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष राव कुंवर गगन सिंह ने मंत्री शेखावत को बताया की मानसी वाकल बांध उदयपुर संभाग के लिए बनाई गई है लेकिन अब उसके हिस्से का पानी मारवाड़ खास तौर पर पाली एवं सिरोही में ले जाने की तैयारी की जा रही है। राव ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि उन्हें मारवाड़ पानी ले जाने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन मेवाड़ के हिस्से का 2000 एमसीएफटी पानी पहले उपलब्ध कराया जाए। इस पर कैबिनेट मंत्री शेखावत ने सकारात्मक जवाब दिया।
गगन सिंह राव ने कैबिनेट मंत्री शेखावत को राजस्थान सरकार और गुजरात सरकार के बीच 1966 में माही बांध को लेकर हुए समझौते के बारे में बताते हुए कहा की इस समझौते में साफ उल्लेखित था कि गुजरात के प्रस्तावित क्षेत्रों में नर्मदा का पानी जब भी पहुंचेगा उसके बाद राजस्थान माही बांध का पानी अपने लिए भरपूर मात्रा में उपयोग में ले सकेगा।
राव ने कैबिनेट मंत्री से मांग की कि वे माही बांध को राजस्थान खासतौर पर वागड़ एवं मेवाड़ क्षेत्र को उपलब्ध कराने के लिए हर संभव कदम उठाएं।
उन्होंने बताया कि माही का पानी वागड़ के साथ-साथ मेवाड़ में भी उपलब्ध होगा तो यहां के दसियों सालों से भयंकर पेयजल संकट से जूझ रहे क्षेत्र धरियावद,लसाडिया, डूंगला, छोटी सादड़ी, बड़ी सादड़ी, वल्लभनगर, मावली, रेलमगरा, आमेट, भीम, नाथद्वारा, कुंभलगढ़, चित्तौड़गढ़, कपासन, राशमी, बेगू आदि कस्बों एवं गांव में रह रही लाखों की तादाद में आबादी को राहत मिलेगी।
प्रतिनिधिमंडल में किसान संघ के उदयपुर संभाग अध्यक्ष प्रताप डांगी घासा ,पूर्व सरपंच साकरोदा मावली अमर चन्द जाट,भुवनेश्वर सिह चूंडावत क्षत्रिय महासभा अध्यक्ष मावली साकरिया खेडी , वरिष्ठ समाज सेवी छोगा लाल भील ,प्रकाश सालवी, पिपरोली व किंग सैना के उपाध्यक्ष रवीन्द्र सिह राव, महामंत्री प्रमोद श्रीमाली, महासचिव सुनील खटीक, प्रकाश बिरवाल, राजनीतिक रणनीतिकार घनेंद्र सिंह सरोहा व जन प्रतिनिधीगण उपस्थित थे।
minister gajendra singh shekhawat statement on rajya sabha elections
राज्यसभा चुनाव: विधायकों को ऑफर दिए जा रहे हैं तो सीएम गहलोत नाम क्यों नहीं बताते: शेखावत
समाप्त
विवेक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलापंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.