script

9 साल की बच्ची बजाती रही पियानो, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर सिर से निकाला ट्यूमर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2020 03:57:09 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

9 साल की सौम्या पियानो बजाती रही और डॉक्टरों ने उसके सिर का ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाल दिया।खास बात ये भी है कि इस दौरान सौम्या को बेहोश नहीं किया गया।जिस जगह का ऑपरेशन करना था वहां एनेस्थिसिया दे दिया गया।

tumor

tumor

नई दिल्ली। आपने कई बार सुना होगा कि कोई भी बड़ा ऑपरेशन करते समय मरीज को बेहोश किया जाता है। लेकिन मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां पर जिस बच्ची का डॉक्टर्स ने ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाला, वो ऑपरेशन के दौरान मस्ती से पियानो बजाती रही। खास बात यह रही कि डॉक्टर्स ने उसे बेहोश नहीं किया। वह ऑपरेशन की अवधि में यह बच्ची पियानो बजाती रही और उसे किसी तरह की तकलीफ भी नहीं हुई।

यह भी पढ़े :— सोने से बना ये आलीशान महल बिकने के लिए तैयार, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

कई सालों से थी बीमार
खबरो के अनुसार, ग्वालियर के नजदीक बानमौर में रहने वाली नौ साल की सौम्या के सिर में ट्यूमर था। इसके चलते उसे बीते दो सालों से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अखिरकार बीते दिनों सौम्या को ऑपरेशन के लिए के लिए स्थानीय एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस अस्पताल में कार्यरत न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान को अवेक क्रेनियोटॉमी पद्धति यानी कपाल छेदन के जरिए ट्यूमर को बाहर निकालना था। यह बड़ा कठिन ऑपरेशन था और वह सफल भी रहा।

स्टाफ भी लगातार कर रहा था बाते
डॉक्टर चौहान का कहना है कि अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति से ऑपरेशन करने पर मरीज को बेहोश करने की बजाय सिर्फ सर्जरी वाले भाग को सुन्न कर दिया जाता है। ऑपरेशन के दौरान मरीज को कोई दिक्कत तो नहीं है। यह जानने के लिए सौम्या से ऑपरेशन के दौरान पियानो बजाने के लिए कहा गया और ऑपरेशन के दौरान स्टाफ भी लगातार उससे बात करता रहा।

यह भी पढ़े :— एक मिनट में सिर से खोले 68 बोलतों के ढक्कन, वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम, देखें वीडियो

 

जरा सी चूक से हो सकता था बड़ा नुकसान
सौम्या पूरे ऑपरेशन के दौरान पियानो बजाती रही और इस तरह ब्रेन के उपयोगी हिस्से को क्षति पहुंचाए बिना ट्यूमर निकाल दिया गया। अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। चिकित्सकों का मानना है कि यह आसान शल्यक्रिया नहीं थी। इसमें जरा सी चूक बड़ा नुकसान कर सकती थी। मरीज को लकवा तक लगने की आशंका रहती है। ग्वालियर में अपनी तरह का यह पहला ऑपरेशन था।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1s5p

ट्रेंडिंग वीडियो