scriptखुशखबरी: अब दिल्ली-एनसीआर में आसानी से कर पाएंगे सफर, डीटीसी और कलस्टर बसों में मेट्रो कार्ड मान्य | Good news: Metro card valid in DTC and Caluster buses from Friday | Patrika News

खुशखबरी: अब दिल्ली-एनसीआर में आसानी से कर पाएंगे सफर, डीटीसी और कलस्टर बसों में मेट्रो कार्ड मान्य

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2018 07:42:25 pm

Submitted by:

Anil Kumar

शुक्रवार 24 अगस्त से दिल्ली मेट्रो कार्ड डीटीसी और कलस्टर स्कीम की सभी 5500 बसों में यात्रा के लिए मान्य होंगे।

खुशखबरी: अब दिल्ली-एनसीआर में आसानी से कर पाएंगे सफर, डीटीसी और कलस्टर बसों में मेट्रो कार्ड मान्य

खुशखबरी: अब दिल्ली-एनसीआर में आसानी से कर पाएंगे सफर, डीटीसी और कलस्टर बसों में मेट्रो कार्ड मान्य

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर के यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। अब दिल्ली मेट्रो कार्ड डीटीसी और कलस्टर स्कीम की सभी 5500 बसों में यात्रा के लिए मान्य होंगे। शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की। सरकार के इस घोषणा से राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लाखों यात्रियों को यात्रा करने में आसानी होगी। इससे पहले यह सुविधा 250 बसों में ही चल रहा था। बता दें कि एक प्रिंट विज्ञापन में दिल्ली परिवहन विभाग ने कहा, “दिल्ली के लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर! मेट्रो कार्ड अब सभी डीटीसी व कलस्टर बसों में मान्य होंगे।” इसमें आगे कहा गया कि मेट्रो कार्ड उन सभी दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के केंद्रों पर उपलब्ध होंगे, जहां पास बनाए जाते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इस कदम से मेट्रो व डीटीसी बसों के यात्रियों की यात्रा में आसानी होगी। इस संदर्भ में एक पॉयलट परियोजना सफल रही है। अब इसे सभी बसों में लागू किया जाएगा।” इससे मेट्रो उपयोगकर्ताओं के बीच सार्वजनिक बसों से यात्रा को लोकप्रिय बनाया जा सकेगा।

AAP सरकार के कार्यक्रम में शामिल हुए भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा, कार्यकर्ताओं ने दिखाए काले झंडे

अभी इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन के जरिए दी जाती है टिकट

आपको बता दें कि इससे पहले परिवहन मंत्री ने कहा था कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) के जरिए डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में टिकट दी जाती है। अब ईटीएम के बाद 24 अगस्त से कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए सारी बसों में सफर किया सकेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसी वर्ष जनवरी में कॉमन कार्ड को लॉन्च किया था और उसके बाद से 250 बसों में डीएमआरसी का यह कार्ड चल रहा है। बता दें कि राजधानी दिल्ली ऐसा पहला शहर बन गया है जहां पर मेट्रो और बसों में एक कार्ड के जरिए ही सफर किया जा सकेगा।

2019 आम चुनाव से पहले मुश्किल में केजरीवाल, दिल्ली से लेकर पंजाब तक AAP के अंदर मचा घमासान

जनवरी में शुरू हुआ था यह प्रॉजेक्ट

आपको बता दें कि इस योजना को एक पायलट प्रॉजेक्ट को तौर पर इसी वर्ष जनवरी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया था। पहली बार डीटीसी की 200 और क्लस्टर स्कीम की 50 बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने की योजना शुरू हुई थी। लेकिन अब पायलच प्रॉजेक्ट सफल रहने के बाद इसे सभी बसों में लागू किया जा रहा है। अब मेट्रो कार्ड के जरिए ही डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में सफर किया जा सकेगा। बता दें कि यह नया कॉमन कार्ड दिल्ली के सभी आईएसबीटी, डीटीसी बस पास सेक्शन, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर उपलब्ध होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो