scriptGovt takes note after MPs raise FOPL warning on packaged food issue | Packaged food पर चेतावनी के लिए सांसदों से उठी आवाज तो सरकार ने लिया संज्ञान | Patrika News

Packaged food पर चेतावनी के लिए सांसदों से उठी आवाज तो सरकार ने लिया संज्ञान

तरह-तरह की बीमारियां पैदा करने वाली पैकेटबंद चीजों पर सामने की ओर चेतावनी Front of package warning (FOPL) छापने को ले कर सांसदों की ओर से आवाज उठाए जाने के बाद सरकार ने इस पर और विचार करने का फैसला किया है। वर्ना खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) इन पैकेटबंद चीजों पर चेतावनी के नाम पर स्टार रेटिंग HSR लागू करने की तैयारी कर रहा।

नई दिल्ली

Published: April 09, 2022 06:04:54 pm

खाने-पीने की पैकेटबंद चीजों packaged food and beverage पर सीधी चेतावनी warning की बजाय स्टार रेटिंग HSR छापने के नियम को ले कर स्वास्थ्य विशेषज्ञों और जन प्रतिनिधियों MPs की ओर से जताई जा रही चिंता को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय MOHFW ने गंभीरता से लिया है। मंत्रालय इस पर अब और विशेषज्ञों से मशविरा करेगा। ‘पत्रिका’ में समाचार प्रकाशित होने के बाद मंगलवार को संसद में कई सांसदों ने इस मुद्दे को उठाया था।

Packaged food पर चेतावनी के लिए सांसदों से उठी आवाज तो सरकार ने लिया संज्ञान
Packaged food पर चेतावनी के लिए सांसदों से उठी आवाज तो सरकार ने लिया संज्ञान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों का कहना है कि जिस तरह संसद में यह मुद्दा विभिन्न जन प्रतिनिधियों ने उठाया है उसके बाद राजनीतिक स्तर पर इसे गंभीरता से लिया गया है। खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को इस संबंध में और स्पष्टता के लिए कहा गया है। साथ ही मंत्रालय चाहता है कि इस संबंध में कोई भी फैसला होने से पहले और मशविरा किया जाए।

BJP MP हर्षवर्धन सिंह डुंगरपुर ने मंगलवार को संसद में इस संबंध में प्रश्न उठाया थ। उन्होंने पूछा कि इस संबंध में AIIMS जैसे देश के प्रतिष्ठित स्वास्थ्य संस्थान की ओर से करवाए गए इस संबंध में व्यापक अध्ययन पर विचार क्यों नहीं किया जा रहा। इसने अध्ययन के आधार पर सिफारिश की है कि पैकेटबंद खाने-पीने की चीजों पर सीधी चेतावनी छापी जाए। उत्पाद में वसा, चीनी या नमक fat/ sugar / salt की मात्रा अधिक होने पर ऊपर की ओर चेतावनी के तौर पर लिखा जाए कि इसकी मात्रा अधिक है। सपा सांसद जया बच्चन और भाजपा सांसद महेश पोद्दार ने भी इस मुद्दे को उठाया।

पत्रिका ने अपनी खबर में बताया था कि खाद्य प्राधिकरण जल्दी ही हेल्थ स्टार रेटिंग की ऐसी व्यवस्था ला रहा है जिसके मुताबिक पैकेटबंद खाने-पीने की नुकसानदेह चीजों पर भी स्टार छपेंगे। जबकि आम लोगों में स्टार को श्रेष्ठता का प्रतीक माना जाता है।

jaya_1.jpgmahesh.jpgharshvardhan.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरपंजाब CM Bhagwant Mann का एक और बड़ा फैसला, सरकारी नौकरियों के लिए पंजाबी भाषा है जरूरीकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजहशिवसेना नेता यशवंत जाधव की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया समन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.