scriptलोकसभा में बोले बेनीवाल, रामगढ़ बांध से हटाओ अतिक्रमण | hanuman beniwal raise ramgandh dam issue | Patrika News

लोकसभा में बोले बेनीवाल, रामगढ़ बांध से हटाओ अतिक्रमण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2021 06:42:59 pm

Submitted by:

Shadab Ahmed

पत्रिका ब्यूरोनई दिल्ली. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में शुक्रवार को जयपुर के रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में असरदार लोगों के अतिक्रमण का मुद्दा उठाया। इसके साथ ही जोधपुर के बेरीगंगा संरक्षित वन क्षेत्र में खनन की पत्रावलियां पर रोक लगाने के साथ जयपुर की सांभर व मानसागर झील के सरंक्षण की मांग भी की है।

Parliament

Parliament

beniwal critisize government
राजस्थान पत्रिका की ओर से उठाए गए मुद्दों को बेनीवाल ने शुक्रवार को लोकसभा में जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा में रखा। उन्होंने कहा कि राजस्थान के जयपुर में स्थित रामगढ़ बांध का अस्तित्व संकट में है। इसके बहाव क्षेत्र में नेताओं व अधिकारियों तथा उनके संरक्षण में कई लोगों ने अतिक्रमण कर लिए हैं। इनको हटाने के लिए सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे, क्योंकि न्यायालयों के आदेशों की अवमानना से जुड़ी याचिकाओं के बाद भी वहां से अतिक्रमण नहीं हट रहा है। उन्होंने जोधपुर के बेरीगंगा के संरक्षित वन क्षेत्र में खनन की अनुमति के लिए आई 200 से अधिक पत्रावलियों की मंजूरी नहीं देने की मांग केन्द्र सरकार से की। राजस्थान में स्थित विश्व प्रसिद्ध सांभर झील के संरक्षण की मांग उठाते हुए प्रवासी पक्षियों की हो रही मौतों की तरफ भी सरकार का ध्यान आकर्षित किया। जयपुर की मानसागर झील की सफाई की मांग भी की।

कांग्रेस नेताओं की फेक्ट्रियों से आ रहा गंदा पानी

बेनीवाल ने पंजाब की तरफ से राजस्थान में आने वाली नहरों में गंदे पानी को रोकने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि पंजाब के लुधियाना में कांग्रेस के नेताओं की शराब फैक्ट्रियों से गंदे पानी आने से राजस्थान की नहरों में प्रदूषण हो रहा है। इस पानी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो रही है। उन्होंने 26 हजार टन कोविड के कचरे से महासागरों में फैले प्रदूषण के साथ नागौर के मूंडवा में स्थित एक सीमेंट प्लांट की गलत तथ्यों के आधार पर ली गई पर्यावरण अनापत्ति को निरस्त करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो