scriptहरियाणा सरकार ने दो हफ्ते में विज्ञापनों पर लूटा दिए 17 करोड़ रुपए, RTI से हुआ खुलासा | Haryana govt expense Rs17 crore advertisements in 2 weeks,reveals RTI | Patrika News

हरियाणा सरकार ने दो हफ्ते में विज्ञापनों पर लूटा दिए 17 करोड़ रुपए, RTI से हुआ खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2018 08:24:22 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने दो हफ्तों के भीतर तकरीबन 17 करोड़ रुपए फूंक दिए थे। ये पैसा सरकार ने किसी जनकल्याणकारी काम में नहीं बल्कि अपनी तारीफ करने वाले विज्ञापनों पर खर्च की थी।

हरियाणा सरकार ने दो हफ्ते में विज्ञापनों पर लूटा दिए 17 करोड़ रुपए, RTI से हुआ खुलासा

हरियाणा सरकार ने दो हफ्ते में विज्ञापनों पर फूंक दिए 17 करोड़ रुपए, RTI से हुआ खुलासा

नई दिल्ली। टैक्स के जरिए सरकार को दिया गया पैसा आम जनता के हित और जनकल्याणकारी कामों में खर्च होने चाहिए। लेकिन यही पैसा यदि पार्टी के नेता और मंत्री अपने सराकर की उपलब्धियां गिनाने में खर्च करें तो इसे क्या कहेंगे? बिल्कुल यह एक भ्रष्टाचार की श्रेणी में ही आएगा। भाजपा नेता हमेशा से यह कहते रहे हैं कि बीते चार साल में मोदी सरकार के कार्यकाल में एक भी भ्रष्टाचार नहीं हुआ है। लेकिन एक आरटीआई से जो खुलासा हुआ है वह हैरान करने वाला है। दरअसल हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने दो हफ्तों के भीतर तकरीबन 17 करोड़ रुपए फूंक दिए थे। ये पैसा सरकार ने किसी जनकल्याणकारी काम में नहीं बल्कि अपनी तारीफ करने वाले विज्ञापनों पर खर्च की थी। इन विज्ञापनों में सरकार ने अपनी एक साल की उपलब्धियों को गिनाया थी।

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के वाहनों ने तोड़े 13 बार यातायात नियम, लगा 13 हजार का जुर्माना

टीवी,पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन और वीडियो बनाने में किया गया खर्च

आपको बता दें कि पानीपत के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता पी.पी.कपूर ने सरकार से जवाब मांगा था। जिसपर उन्हें बताया गया कि हरियाणा सरकार ने 17 करोड़ रुपए 21 अक्टूबर से पांच नवंबर 2015 के बीच खर्च की थी। आरटीआई के जवाब में बताया गया कि सरकार ने यह पैसे न केवल अपनी उपलब्धियों को गिनाने वाले विज्ञापनों पर खर्चे किए, बल्कि मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट से जुड़ी बैठकों और जनसभाओं के विज्ञापनों पर भी पानी की तरह पैसा बहाया था। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि सरकार ने 10 करोड़ रुपए सिर्फ अखबारों में जारी किए विज्ञापनों पर खर्च कर दिए गए थे, जबकि कुल 4.29 करोड़ रुपए रेडियो चैनलों, टेलीविजन और वेबसाइटों पर आने वाले विज्ञापन पर खर्च हुए थे। टीवी विज्ञापनों पर जो पैसा खर्च किया गया उसमें से खट्टर सरकार ने 1.39 करोड़ रुपए राष्ट्रीय चैनलों पर प्रसारित विज्ञापनों पर की थी। दूसरी ओर क्षेत्रीय चैनलों पर 1.19 करोड़ रुपए के विज्ञापन दिखाए गए थे। इसके अलावे मैग्जीन में दिए गए विज्ञापनों पर करीब 25 लाख रुपए खर्च किया गया था। हरियाणा सरकार ने इन सबके अलावे उपलब्धियों को प्रचारित करन के लिए कुल 28 वीडियो फिल्में बनाई गई थीं जिसमें तकरीबन 1.47 करोड़ रुपए बहा दिए थे।

खट्टर का केन्द्र को सुझाव,बैंक लाॅकरों में रखी सम्पत्ति की घोषणा अनिवार्य की जाए

RSS से जुड़े मैग्जीन में दिए गए थे विज्ञापन

आपको बता दें कि सबसे चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ है कि सरकार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े कुछ मैग्जीनों में विज्ञापन छपवाए थे। इसके अलावा सरकार ने करीब 6 करोड़ रुपए मुख्यमंत्री और कबीना मंत्रियों की बैठकों एवं सभाओं की जानकारियों से जुड़े विज्ञापनों में खर्च कर दिए। बता दें कि आरटीआई कार्यकर्ता पी.पी.कपूर ने बताया कि इनके अलावा सरकार से उसी वर्ष राज्य के युवाओं को मुहैया कराए गए रोजगार के बारे में जानकारी मांगी गई जिसके जवाब में सरकार ने कोई भी सूचना नहीं दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो