दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में बरपा सकती है कहर, अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में बरपा सकती है कहर, अलर्ट जारी

Anil Kumar | Publish: Sep, 08 2018 07:27:03 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार की शाम को झमाझम बारिश हुई। बारिश से लोगों को ऊमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार की शाम को झमाझम बारिश हुई। बारिश से लोगों को ऊमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली। हालांकि शनिवार का दिन होने के कारण सड़कों पर ट्रैफिक जाम की समस्या कम देखने को मिली। बता दें कि इससे पहले दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में दोपहर बाद काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के पहले ही अनुमान लगाया था कि दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है।

बीते कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में हो रही है बारिश

आपको बता दें कि बीते सोमवार से राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रूक-रूक कर लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों पानी भर गया था जबकि सड़कें दरिया में तबदील हो गई थी। इस बारिश के कारण सैंकड़ों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। हालांकि अभी भी हल्की से बारिश में भी दिल्ली की सड़के तालाब में तब्दील हो जाती है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में भी भारी बारिश हो रही है जिससे वहां के जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने शुक्रवार को अनुमान व्यक्त किया कि देश के 22 राज्यों में कुछ स्थानों स्थानों पर भारी से अधिक भारी बारिश हो सकती है। किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए प्राधिकरण की तरफ से लोगों को ऐहतियाती उपाय करने को कहा गया है।

मौसम की चेतावनीः देश के 20 से ज्यादा राज्यों में होगी भारी बारिश, इन बातों का रखें ध्यान

देश के इन इलाकों में हो सकती है बारिश

आपको बता दें कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि देश के कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना के कई इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। शनिवार को ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कई इलाकों में ते आंधी चलीष साथ ही हल्की बारिश भी हुई। गृहमंत्रालय ने एक रिपोर्ट में बताया है कि इस मानसून सीजन में अब तक केरल के 488 लोगों समेत 10 राज्यों में 1400 से अधिक लोग बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें उत्तर प्रदेश में 254, उत्तराखंड में 37 लोग शामिल हैं। बता दें कि केरल में इस बार भयंकर बाढ़ के कारण हजारों लोगों को संकट से जूझना पड़ा तो वहीं सैंकड़ों लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी। इसके अलावे देश के कई हिस्सों में बाढ़ के कराण सैंकड़ों लोग अबतक अपनी जान गवां चुके हैं।

Ad Block is Banned