हौज काजी मंदिर मामलाः गृह मंत्री अमित शाह ने कमिश्नर को लगाई फटकार

हौज काजी मंदिर मामलाः गृह मंत्री अमित शाह ने कमिश्नर को लगाई फटकार

Dhiraj Kumar Sharma | Updated: 03 Jul 2019, 09:02:25 PM (IST) New Delhi, Delhi, Delhi, India

  • Houz Qazi Temple case में गृह मंत्री अमित शाह का एक्शन
  • Delhi Police Commissioner को लगाई फटकार
  • Congress Leader अभिषेक मनु सिंघवी ने केंद्र पर साधा था निशाना

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के हौज काजी ( Houz Qazi Temple case ) इलाके में स्थित 100 साल पुराने दुर्गा मंदिर में बुधवार से पूजा अर्चना शुरू हो गई है। हालांकि पूजा शुरू होने के साथ ही इस मुद्दे को लेकर सियासत भी गर्माने लगी है। गृह मंत्री अमित शाह ( home minister Amit Shah ) ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर ( Delhi police Commissioner ) को फटकार लगाई है। अमित शाह ने मामले की पूरी रिपोर्ट के साथ दिल्ली पुलिस कमिश्नर को तलब भी किया है।

आपको बता दें कि इस मामले को लकेर सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। सिंघवी का आरोप है कि इस मुद्दे को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ नहीं किया।

दलित नेता सुशील शिंदे बन सकते हैं राहुल के उत्तराधिकारी, कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे

Hauz Qazi

आपको बता दें कि हौज काजी इलाके में स्थित दुर्गा मंदिर में 30 जून को हुई हिंसा के बाद से पिछले दो दिन से यहां पूजा अर्चना नहीं की जा रही थी। हालांकि बुधवार को एक बार फिर मंदिर के दरवाजे खुले और पारंपरिक तरीके से यहां पूजा अर्चना शुरू की गई।

 

मामले में बढ़ी सियासत
उधर.. कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि दो दिन बीच चुके हैं लेकिन गृह मंत्री ने अब तक इस मुद्दे को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। हमें पता कि दिल्ली पुलिस भाजपा शासित केंद्र सरकार के अधीन आती है। हमें यह भी पता है कि भाजपा को अल्पसंख्यकों की चिंता नहीं है, लेकिन क्या भाजपा को बहुसंख्यकों की संवेदनाओं की भी फिक्र खत्म हो गई है?


संघवी ने अपने तरकश से सीधे केंद्र सरकार पर निशाना साधा। हालांकि उनके ट्वीट के कुछ देर बार ही मंदिर परिसर में पूजा अर्चना हुई। साथ ही आरती भी की गई।

 

गृहमंत्री ने लिया एक्शन
चांदनी चौक स्थित दुर्गा मंदिर में हुई हिंसक घटना के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह भी हरकत में आए उन्होंने मामले में पुलिस कमिश्नर को फटकार लगाई है। वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कहना है कि स्थिति अब नियंत्रण में है और पुलिस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है।

ये है पूरा मामला
पुरानी दिल्ली स्थित दुर्गा मंदिर में 30 जून को कुछ उपद्रवियों ने तोड़फोड़ कर दी थी। इसके बाद से यहां के इलाके में दो समुदायों के बीच तनाव भी पैदा हो गया। इस तनाव के चलते दो दिन तक मंदिर में पूजा अर्चना आदि को बंद कर दिया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि रविवार की रात पार्किंग को लेकर दो समुदायों के बीच हुई झड़प के बाद मंगलवार की सुबह तक भी क्षेत्र में तनाव बना रहा।

 

delhi temple Attack

तीन युवक समेत चार गिरफ्तार
इलाके में तनाव बढ़ता देख पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक नाबालिग को भी गिरफ्तार किया गया है। पिछले दो दिन से इलाके में लगातार चौकसी भी बरती जा रही है। बताया जा रहा है कि दोनों समुदाय के लोगों को समझा बुझाकर इस मामले को सुलझा लिया गया है।

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बांध टूटने से बड़ा हादसा, 6 शव बरामद, 19 लोग लापता

पूजा अर्चना के बाद खुले बाजार
30 जून को हुई हिंसा के बाद से यहां मंदिर के साथ-साथ बाजार भी बंद थे, जो बुधवार को खुले। इससे पहले मंगलवार को हिंदू रक्षा दल के सैकड़ों कार्यकर्ता उस जगह पहुंचे जहां मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। हिंदू रक्षा दल के लोगों ने पहले 'जय श्री राम' और 'हर-हर महादेव' के नारे लगाए फिर बीच सड़क पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया।

लोगों ने पुलिस से इलाके में सुरक्षा की मांग भी की है। वहीं जिले के डीसीपी एमएस रंधवा का कहना है कि अमन कमिटी के साथ मीटिंग के बाद शांति बहाल की कोशिश कि जा रही है। सुरक्षा बढ़ा दी गई है। समय-समय पर रिव्यू भी किया जा रहा है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned